इदरीश मोहम्मद, पन्ना। मध्य प्रदेश में गड़े धन के लालच में अब ऐतिहासिक धरोहरों को जड़ से उखाड़ने काम किया जा रहा है. ताजा मामला पन्ना जिले से सामने आया है. जहां अजयगढ़ कस्बे में स्थित ऐतिहासिक अजयपाल किले के रंग महल मंदिर का नीव अज्ञात लोगों ने खोद डाली. इस मामले काे लेकर पुरातत्व महकमे में पन्ना से लेकर दिल्ली तक हलचल है.

बताया जा रहा है कि ऐतिहासिक महत्व रखने वाले ये मंदिर ASI के अधीन सुरक्षा में है, लेकिन इनकी सुरक्षा में अब सेंध लग गई है. छोटी-बड़ी खुदाई और तुड़ाई तो पहले भी हुई है और अधिकांश मामला रफादफा कर दिया जाता रहा है, लेकिन इस बार मंदिर के अस्तित्व पर ही खतरा मंडरा रहा है. मंदिर की नीव के पत्थरों को खोदकर निकाल दिया गया. गुप्त कालीन रंमहल मंदिर का ऐतिहासिक जगत में महत्वपूर्ण स्थान है. भगवान शंकर के परिवार और कीचक दैत्य को उकेरी गई शिल्पकला सहेजे खड़े इन मंदिरों का अस्तित्व अब खतरे में पड़ गया है.

मामला सामने आने के बाद प्रशासन में हड़कंप मचा गया है. एडिशनल एसपी आरती सिंह ने बताया कि अजयगढ़ थाने में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई और मामले की जांच जारी है. प्रथम दृष्टया गढ़ा धन की तलाश में ये खुदाई करना प्रतीत हो रहा है. मामले की जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा. बता दें कि यह कोई पहला मामला नहीं है. जिले में कई ऐसे ऐतिहासिक मंदिरों, प्राचीन स्मारकों को ये गढ़ा धन खोदने वालों ने तहस-नहस कर दिया है. अब देखना होगा कि पुलिस कितनी जल्द इन गढ़ा धन खोदने वालों को अपनी गिरफ्त में लेती है.

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m