Rajasthan News: नई दिल्ली स्थित फ्रेंच दूतावास के इंटेलेक्चुअल प्रोपर्टी काउन्सलर सेबस्टियन कनन तथा अटैची रोक्सने मोलिनेरिस ने मथानिया मिर्च के भौगोलिक संकेत (जी.आई. टैग) की संभावना के अध्ययन व कार्य हेतु सोमवार से 9 दिवसीय दौरे की शुरूआत सोमवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर की। 

प्रमुख शासन सचिव कृषि एवं उद्यानिकी वैभव गालरिया की अध्यक्षता में पंत कृषि भवन  में फ्रेंच डेलिगेशन के साथ आयुक्त उद्यानिकी जय सिंह तथा कृषि व उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में राज्य के कृषि परिदृृश्य पर चर्चा एवं प्रतिनिधि मण्डल द्वारा दौरे के उददेश्य का प्रस्तुतीकरण किया गया। 

प्रमुख शासन सचिव ने मथानिया मिर्च को जी.आई. टैग हेतु प्रस्तावित करने को स्वागत योग्य कदम बताते हुए कहा कि प्रतिनिधि मण्डल जयपुर में दो दिवसीय विचार-विमर्श बैठकों के पश्चात जोधपुर क्षेत्र में सात दिवसीय दौरे में विभिन्न हितधारकों के साथ बैठक कर इसके विभिन्न पहलूओं के विश्लेषण पश्चात दूतावास द्वारा एम.ओ.यू. के औपचारिक प्रस्ताव केन्द्र व राज्य को प्रस्तुत करेगा । उन्होंने इस अर्न्तराष्ट्रीय सहयोग का स्वागत करते हुए कहा कि इस दिशा में किया गया कार्य मथानिया मिर्च उत्पादकों सहित मिर्च से जुड़े सभी हितधारकों को अच्छी आय प्रदान करेगा जिससे उनकी आय में वृृद्धि होगी, जीवीकोपार्जन के नवीन अवसर सृृजित होंगे।

प्रतिनिधि मण्डल द्वारा ग्रामीण विकास विभाग के मुख्य सचिव अभय कुमार द्वारा ग्रामीण विकास विभाग की टीम के साथ जी.आई. टैग के विभिन्न पहलूओं पर चर्चा की गई। वन विभाग के हॉफ अरिजीत बनर्जी व उनकी टीम के साथ भी प्रतिनिधि मण्डल ने विचार-विमर्श किया ।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें