lalluram desk. ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जिन्हें ट्रेवलिंग करना काफी अच्छा लगता है. मानसून में तो ट्रेवलिंग करना और भी अधिक मजेदार हो जाता है. हालांकि, जब बात पालतू जानवर के साथ घूमने की हो तो यह काफी चैलेंजिंग हो सकता है. जब आप लंबे समय के लिए बाहर जाते हैं तो ऐसे में डॉग को घर पर छोड़ना संभव नहीं होता है. वहीं उन्हें साथ ले जाना काफी मुश्किल भरा हो सकता है.

बरसात के दिनों में डॉग के साथ ट्रेवलिंग करते हुए ना केवल आपको अपनी पैकिंग पर ध्यान देने की जरूरत होती है, बल्कि पालतू की सेफ्टी और हेल्थ का ख्याल भी रखना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको मानसून में अपने पालतू जानवर के साथ ट्रेवल करते हुए अवश्य ध्यान में रखना चाहिए.

करवाएं हेल्थ चेकअप

ट्रिप पर जाने से पहले एक बार पालतू जानवर का हेल्थ चेकअप करवाना बेहद जरूरी होता है. साथ ही साथ, पालतू का जरूरी वैक्सीनेशन भी अवश्य करवाएं. जब आपके पालतू जानवर का स्वास्थ्य ठीक होगा, तब उसे ट्रिप पर जाते समय या फिर ट्रिप के दौरान किसी तरह की समस्या नहीं होगी.

कंफर्ट का रखें ध्यान

मानसून के दौरान अचानक बारिश और उमस के कारण आपके पालतू को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए ट्रिप पर जाते समय आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ट्रिप के दौरान आपका पालतू ना केवल कंफर्टेबल फील करें, बल्कि वह सूखा भी रहे. इसलिए अपने छोटे पालतू जानवरों के लिए वाटरप्रूफ कैरियर रखें, जिसमें वेंटिलेशन का भी पूरा ध्यान रखा गया हो. इसके अलावा, कार में ट्रेवलिंग करते हुए सीट कवर या वाटरप्रूफ मैट का उपयोग करें. 

रखें जरूरी सामान

ट्रेवलिंग पर जाते समय बैग पैकिंग पर खासतौर पर ध्यान देने की जरूरत होती है. लेकिन जब आप अपने पालतू के साथ मानसून में ट्रेवलिंग कर रहे हैं तो आपको उसका भी एक अलग से बैग तैयार करना होगा. जिसके आप उसका रेग्युलर फूड, दवाएं, फर्स्ट एड सप्लाइज, फूड बाउल, तौलिया व उसका अन्य जरूरी सामान अवश्य रखें. आप चाहें तो उसके खेलने का सामान व अन्य चीजें भी रखें. साथ ही साथ, पीने का पानी भी पर्याप्त मात्रा में अपने साथ रखें, क्योंकि यात्रा के दौरान पालतू जानवर डिहाइड्रेट हो सकता है.

लें ब्रेक

अगर आप लॉन्ग ट्रिप पर जा रहे हैं तो ऐसे में यह आपके पालतू को बहुत अधिक थका सकता है. इसलिए बीच-बीच में ब्रेक में अवश्य लेते रहें. पेट-फ्रेंडली लोकेशन पर रुकने की प्लॉनिंग करें. ऐसा करने से पालतू वॉक कर सकता है, खुद को रिलैक्स कर सकता है. ऐसे में पालतू को ट्रिप के दौरान चिड़चिड़ापन व अनय समस्याएं नहीं होंगी. इसके अलावा, ट्रिप के दौरान पालतू जानवरों को रुके हुए पानी के पास ले जाने से बचें ताकि उन्हें दूषित पानी या मच्छरों के कारण किसी भी तरह के संक्रमण से बचाया जा सके.