न्यूयॉर्क। अमेरिकी राष्ट्रपति पद के दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने बतौर सहयोगी (उप राष्ट्रपति) के लिए जेडी वेंस को चुना है. ओहियो के सीनेटर जेडी वेंस का नाम सामने आते ही, सोशल मीडिया में उनका भारतीय कनेक्शन भी ट्रेंड करने लगा है. दरअसल, वेंस की पत्नी उषा चिलुकुरी भारतीय मूल की हैं, जिनके तीन बच्चे भी हैं.

उषा चिलुकुरी वेंस ने प्रतिष्ठित सैन फ्रांसिस्को लॉ फर्म में कॉर्पोरेट लिटिगेटर के रूप में काम किया था. सोशल मीडिया इस जोड़े के बारे में पोस्ट से पट चुके हैं. इनमें से एक शेयर ने टेक अरबपति एलन मस्क का ध्यान आकर्षित किया है. यह एक भारतीय उपयोगकर्ता द्वारा किया गया पोस्ट है और एक्स के मालिक ने एक इमोटिकॉन के साथ पोस्ट पर प्रतिक्रिया दी है.

डॉ. पारीक पटेल नाम के एक एक्स उपयोगकर्ता ने जेडी वेंस और उषा चिलुकुरी वेंस की उनके एक बच्चे के साथ एक तस्वीर शेयर की. फोटो शेयर करते हुए भारतीय व्यक्ति ने लिखा, “या तो आप किसी भारतीय सीईओ को नियुक्त करें या फिर खुद को भारतीय बनते देखने के लिए लंबे समय तक जिएं.”

उषा चिलुकुरी वेंस कौन हैं?

उषा चिलुकुरी के लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, उन्होंने सैन डिएगो में माउंट कार्मेल हाई स्कूल में पढ़ाई की और येल यूनिवर्सिटी से इतिहास में बीए किया. बाद में उन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से प्रारंभिक आधुनिक इतिहास में एमफिल और येल लॉ स्कूल से कानून की डिग्री पूरी की.

जेडी वेंस हमेशा अपनी पत्नी की अपने जीवन, व्यक्तिगत और पेशेवर में महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में खुलकर बात करते रहे हैं. उन्होंने 2022 के एक साक्षात्कार में येल विश्वविद्यालय में अपने छात्र दिनों को याद करते हुए बताया कि वह सहज रूप से उन सवालों को समझती थीं जिन्हें मैं पूछना भी नहीं जानता था और उन्होंने हमेशा मुझे ऐसे अवसरों की तलाश करने के लिए प्रोत्साहित किया जिनके बारे में मुझे पता भी नहीं था.

वे दोनों येल विश्वविद्यालय से स्नातक हुए और 2014 में शादी कर ली. दंपति के तीन बच्चे हैं, दो बेटे और एक बेटी – इवान, विवेक और मिराबेल.