उत्तराखंड के केदारनाथ धाम की तर्ज पर दिल्ली में बन रहे केदारनाथ मंदिर को लेकर विरोध बढ़ गया है. ज्योतिषपीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कहा कि जिस धाम को जगदगुरु आदिशंकराचार्य ने बनाया उसके जैसा आप कहीं और कैसे बना सकते हैं. इसी बीच अयोध्या के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास की भी इस पर प्रतिक्रिया आई है. उनका कहना है कि किसी और नाम से मंदिर बनाया जाना चाहिए क्योंकि केदारनाथ एक ही है और एक ही रहेगा.

राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि उत्तराखंड का केदारनाथ मंदिर आदिशक्ति है और भक्तों को जो फल वहां मिलता है वह नहीं मिल पाएगा. अगर उसी नाम से कोई मंदिर बनाया जाता है तो ज्योर्लिंग की शक्तियां उसमें नहीं आएंगी और भक्तों को वह फल भी नहीं मिल पाएगा. उन्होंने कहा, ’12 ज्योतिर्गलिंग हैं, जिनमें से केदारनाथ भी एक हैं. केदारनाथ उत्तराखंड में हैं और वह सर्वशक्तिमान है.

दूसरे मंदिर में नहीं मिल पाएगा फल: सत्येंद्र दास

सत्येंद्र दास ने कहा, 12 ज्योर्तिलिंगों की शक्तियां अपने आप में अद्वितीय और विलक्षण हैं इसीलिए लोग इतना परिश्रम करके उनका दर्शन करने के लिए जाते हैं. किसी और जगह उनका मंदिर उसी नाम से बनता है तो वह 12 ज्योर्तिलिंगों में नहीं आएगा, उनसे भिन्न होगा. जो शक्तियां ज्योतिर्लिंगों में हैं, जिनकी वजह से लोग परिश्रम करके दर्शन के लिए जाते हैं. वह फल भी दूसरे मंदिर में उन्हें नहीं मिल पाएगा.

शंकराचार्य बोले- प्रतीकात्मक केदारनाथ नहीं बन सकता

बता दें कि दिल्ली में बन रहे केदारनाथ मंदिर को लेकर ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने भी सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि ये प्रतीकात्मक केदारनाथ नहीं बन सकता है. हमारे यहां शिव पुराण में द्वादश ज्योतिर्लिंग का उल्लेख किया गया है. 12 ज्योतिर्लिंगों के जहां नाम बताए गए हैं वहीं पर उनका पता भी बता दिया गया है. ये भी उल्लेख है कि केदार हिमालय में है तो आप दिल्ली में केदार को कहां से लाकर रखोगे.’

दिल्ली में बन रहा केदारनाथ मंदिर

गौरतलब है कि केदारनाथ धाम की तर्ज पर देश की राजधानी दिल्ली के बुराड़ी के हिरंकी में केदारनाथ मंदिर बन रहा है. जिसका भूमि-पूजन कर मंदिर का शिलान्यास बीते बुधवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया. अब इस पर विवाद शुरू हो गया है. विवाद तब शुरु हो गया जब मंदिर के भूमिपूजन का काम देख रहे केदारनाथ धाम ट्रस्ट बुराड़ी के अध्यक्ष सुरेंद्र रौतेला ने कहा कि जो बुजुर्ग हैं और केदारनाथ धाम नहीं जा पाते हैं वह अब दिल्ली में बाबा के दर्शन कर सकते हैं.

ट्रोलर्स पर भड़के पूर्व IAS अफसर अभिषेक सिंह, कहा- मैं कोई छुईमुई नहीं जो… जानें पूरा मामला

Follow the LALLURAM.COM channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m