Paris Olympics 2024: यूरोपीय देश फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से 11 अगस्त तक खेलों के महाकुंभ यानि ओलंपिक का आयोजन होगा. इस दौरान कुल 32 खेलों के 329 इवेंट्स में दुनियाभर के करीब 206 देशों के 10,500 एथीलट्स पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे. भारत को लेकर बात की जाए तो इस बार कुल 120 एथलीट्स ओलंपिक खेलों में विभिन्न इवेंट्स में हिस्सा लेने के साथ पदक जीतने की दावेदारी को भी पेश करेंगे. आइए जानते है पेरिस ओलंपिक से जुड़ी कुछ दिलचस्प जानकारियों के बारे में.

बता दें कि इतिहास में पहली बार ओलंपिक खेलों का उद्घाटन समारोह स्टेडियम में नहीं होगा. 26 जुलाई, 2024 को हजारों की संख्या में सभी देशों के संबंधित खिलाड़ी पेरिस से होकर बहने वाली सीन नदी के 6 किलोमीटर रास्ते पर नावों में परेड करेंगे. इस भव्य आयोजन को देखने के लिए पहले 6 लाख लोगों को अनुमति देने की योजना थी. लेकिन अब सरकार का कहना है कि केवल 3 लाख आमंत्रित अतिथियों को ही वहां आने की अनुमति होगी.

ओपनिंग सेरेमनी से पहले शुरू हो जाएंगे इवेंट्स

गौरतलब है कि पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी से पहले 24 जुलाई से ही इवेंट्स की शुरुआत हो जाएगी. इस दौरान एथलेटिक्स के अधिकतर इवेंट्स पेरिस के बाहरी इलाक़े में बने ओलंपिक स्टेडियम- स्टेड द फ्रांस में होंगे.

पहली बार इन खेलों के होंगे इवेंट्स

पेरिस ओलंपिक 2024 में इस बार ब्रेकिंग (ब्रेक डांसिंग) को भी शामिल किया है. इसके अलावा पहली बार 2020 टोक्यो ओलंपिक में खेले गए स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट क्लाइम्बिंग और सर्फिंग के इवेंट्स भी होंगे.

रूस को नहीं मिली भाग लेने की अनुमति !

गौरतलब है कि इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने पेरिस ओलंपिक 2024 में रूस और बेलारूस की टीमों को प्रतिबंधित कर दिया है, हालांकि उनके खिलाड़ी न्यूट्रल एथलीट्स के रूप में भाग ले सकते हैं, लेकिन उन्हें ओपनिंग सेरेमनी और मेडल समारोह में राष्ट्र ध्वज का सम्मान नहीं मिलेगा. इजराइल को अपनी टीम भेजने की अनुमति मिली है.

28 अगस्त से होगी पैरलंपिक गेम्स की शुरुआत

फ्रांस में ओलंपिक खेल जहां 11 अगस्त से खत्म हो जाएंगे तो वहीं 28 अगस्त से पैरलंपिक गेम्स की शुरुआत हो जाएगी.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H