Supreme Court Judge Appointment: सुप्रीम कोर्ट को दो नए जज मिले हैं। जस्टिस एन कोटिश्वर सिंह (Justice N Kotishwar Singh) और जस्टिस आर महादेवन (Justice R Mahadevan) को सुप्रीम कोर्ट के जजों के रूप में प्रमोट किया गया है। इसी के साथ ही शीर्ष अदालत में मंजूर की गई जजों की संख्या पूरी हो गई है। केंद्रीय कानून एवं न्याय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अर्जुन राम मेघवाल (Arjun Ram Meghwal) ने सोशल मीडिया एक्स पर सुप्रीम कोर्ट के दो नए जजों की नियुक्ति की जानकारी साझा की।

13 नागरिकों की मौत के मामले में 30 जवानों पर चलेगा मुकदमा, CJI चंद्रचूड़ ने रक्षा मंत्रालय से मांगा जवाब- Mon Killing Case

जस्टिस एन. कोटिश्वर सिंह और जस्टिस आर महादेवन को अभी शपथ लेना है। एक बार शपथ ग्रहण पूरा हो जाएगा तो सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस समेत कुल जजों की संख्या फिर से 34 हो जाएगी, जो अदालत में जजों की स्वीकृत अधिकतम संख्या है।

‘हिंदुओं के सब्र की परीक्षा मत लो…’, मौलाना तौकीर रजा के किस ऐलान पर भड़के गिरिराज सिंह?- Giriraj Singh

जम्मू-कश्मीर के चीफ जस्टिस एन कोटिश्वर सिंह मणिपुर से सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त होने वाले पहले जज बन गए हैं। जस्टिस महादेवन वर्तमान में मद्रास हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस हैं।

जयमाला के समय स्टेज पर बदल गई दुल्हन…. दूल्हे ने जमकर काटा बवाल, फिर…?

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने एक ट्वीट में कहा, “भारत के संविधान के जरिए मिली शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए और भारत के माननीय चीफ जस्टिस से परामर्श के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर निम्नलिखित लोगों की नियुक्तियां की हैं। उन्होंने अपने ट्वीट के साथ एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें जस्टिस एन. कोटिश्वर सिंह और जस्टिस आर महादेवन का नाम शामिल है। इसमें ये भी बताया है कि अभी वे किस हाईकोर्ट के जज हैं।

IAS Pooja Khedkar: पूजा खेडकर की ट्रेनिंग एक हफ्ते रोकी गई, दिव्यांग और OBC सर्टिफिकेट की होगी जांच, डॉक्टर से भी पूछताछ करेगी पुलिस

कौन हैं जस्टिस कोटिश्वर सिंह

जस्टिस कोटिश्वर सिंह फरवरी 2023 से ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हैं। वह मूल रूप से मणिपुर के हैं। जस्टिस कोटिश्वर के पिता गुवाहाटी हाईकोर्ट के जज रह चुके हैं।

Mukesh Sahani: VIP चीफ मुकेश सहनी के पिता की हत्या, पेट को चाकू से इस तरह से गोदा कि अंतड़ियां आ गई बाहर, नृशंस हत्या से पूरे राज्य में मचा हड़कंप

कौन हैं जस्टिस महादेवन

जस्टिस महादेवन मई 2024 से मद्रास हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस हैं। उन्होंने अपनी कानून की डिग्री मद्रास लॉ कॉलेज से हासिल की है। वह 1989 में एक वकील के तौर पर हाईकोर्ट में काम करने लगे। उनके पास 25 सालों का अनुभव है। उन्हें 2013 में हाईकोर्ट में जज के तौर पर प्रमोट किया गया था।

‘मैं शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह की पत्नी नहीं हूं…’, सफेद साड़ी वाली इस महिला ने क्यों कहा ऐसा? ट्रोलिंग से परेशान ये महिला आखिर है कौन? – Martyr Captain Anshuman Singh

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H