Rajasthan News: जयपुर. इस बार ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट 2025) परीक्षा का आयोजन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) रूड़की द्वारा किया जाएगा. ये परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी.

परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी. गेट परीक्षा कुल 100 अंकों के लिए होगी, इसमें जनरल एप्टीट्यूड से 15 अंक, इंजीनियरिंग मैथमेटिक्स से 13 अंक और संबंधित विषय से 72 अंकों के लिए प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न एक या दो अंक का होगा. परीक्षा की अवधि तीन घंटे की होगी. इस बार 30 पेपर होंगे. पिछले साल यह परीक्षा 29 पेपरों के लिए हुई थी. इस साल गेट 2024 सिलेबस में डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पेपर जोड़ा गया. गेट परीक्षा इंजीनियरिंग में मास्टर प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है.

न्यू ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड

गेट 2025 के सिलेबस और परीक्षा का पैटर्न उम्मीदवार गेट की न्यू ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि आईआईटी रूड़की ने अभी तक गेट 2025 इंफॉर्मेशन ब्रोशर, एग्जाम डेट, एप्लीकेशन फीस और ऑनलाइन आवेदन का लिंक अभी जारी नहीं किया है. उम्मीद है जल्द ही सभी सूचनाएं गेट 2025 की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी.

ये खबरें भी जरूर पढ़ें