संबलपुर: संबलपुर चिड़ियाघर से 115 चित्तीदार हिरणों को देबरीगढ़ अभयारण्य में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

हीराकुद वन्यजीव प्रभाग के DFO अंशु प्रज्ञान दास ने बताया कि केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) ने संबलपुर चिड़ियाघर के लिए एक मास्टरप्लान को मंजूरी दे दी है, जिसमें अब 13 हेक्टेयर में 48 प्रजातियां हो सकती हैं। तदनुसार, पहले 115 हिरणों को स्थानांतरित करने का प्रस्ताव भेजा गया था।

मास्टरप्लान के अनुसार सभी बाड़ों का जीर्णोद्धार और संवर्धन किया जाएगा। संबलपुर चिड़ियाघर में बाघ और मगर लाने का प्रस्ताव है। दास ने कहा कि संबलपुर चिड़ियाघर में केवल 8 चित्तीदार हिरण रखे जाएंगे।

“चूंकि चित्तीदार हिरण चिड़ियाघर में थे और मानव निगरानी में थे, इसलिए हमने 1.2 हेक्टेयर का एक संगरोध बाड़ा स्थापित किया है; 115 चित्तीदार हिरणों को चरणबद्ध तरीके से छोड़ा जाएगा ताकि उन्हें अभयारण्य के प्राकृतिक आवास के अनुकूल बनाया जा सके। जानवरों को दो से चार सप्ताह तक संगरोध बाड़े में रखा जाएगा और वे पूरी तरह से निगरानी में रहेंगे। दास ने कहा, “स्थानांतरण के लिए एक अनुकूलित वाहन भी बनाया गया है।” ओडिशा वन्यजीव विंग ने पहले संबलपुर चिड़ियाघर में 4 बाघ लाने का प्रस्ताव रखा था। डीएफओ ने कहा कि इसे मंजूरी दे दी गई है और एक बार जगह बन जाने के बाद, अन्य चिड़ियाघरों से जानवरों को संबलपुर चिड़ियाघर लाया जाएगा।