रायपुर। वर्ष 2047 तक विकसित भारत के सपने को साकार करने में छत्तीसगढ़ की भी अहम भूमिका रहे इसके लिए साय सरकार छत्तीसगढ़ विजन @ 2047 पर काम कर रही है. इस कड़ी में राजधानी में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि सभी के सहयोग से 2047 तक विकसित भारत बन पाएगा. छत्तीसगढ़ का भी यही विजन है, जिसके लिए नीति आयोग काम कर रहा है. इसे भी पढ़ें : यात्रीगण ध्यान दें!, यह तबेला नहीं हाईटेक बस स्टैंड है, देखिए वीडियो…

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आयोजन में शामिल प्रदेश के किसानों, युवाओं, महिलाओं और प्रबुद्ध वर्ग को संबोधित करते हुए कहा कि बहुत खुशी है कि इस संवाद कार्यक्रम में कई टैलेंट उपस्थित है. नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री का दायित्व संभाल रहे हैं. 10 वर्षों में परिश्रम के कारण देश आज आर्थिक क्षेत्र में 5वे स्थान पर है. तीसरी सबसे बड़ी ताकत भारत को बनाना उद्देश्य है, इसमें छत्तीसगढ़ को भी सहयोग करना है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्यक्रम का यह तीसरा सत्र है इससे पहले दो सत्र हो चुके हैं. कृषि क्षेत्र की चर्चा की गई है, सबसे अधिक युवा भारत में रहते हैं. आधी आबादी माता-बहनों की है. मैं भी किसान पुत्र हूं, तो इसमें रुचि है. आज भी गांव जाता हूं, तब कुछ देर अपने खेत की फसलों को देखता हूं.

इसे भी पढ़ें : CG NEWS : स्कूली बच्चों से मजदूरी करा रहे शिक्षक, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा VIDEO…

उन्होंने कहा कि हर वर्ग से 2–2 लोगों ने सुझाव रखा है. सरकार के माध्यम से प्रयास कर रहे हैं कि छत्तीसगढ़ विकसित हो. लोह, अयस्क, कोयला, बॉक्साइट, गोल्ड, डायमंड सहित तमाम चीजे प्रदेश में हैं. 100 से अधिक वनोपज है. छत्तीसगढ़ की भूमि युवा शक्ति और मेहनतकश किसान से भरपूर है. अगर हमारी नीति और नीयत ठीक हो तो छत्तीसगढ़ विकास कर सकता है.

इसे भी पढ़ें : रायपुर रेलवे स्टेशन: कमर्शियल विभाग के अधिकारियों के आंखों में लगा जादुई चश्मा ? नहीं दिखाई दे रहा अवैध काउंटर… Sr DCM बोले- आप कौन है लल्लूराम जी मैं नहीं जानता

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि NEP में शिक्षा व्यवस्था के साथ वोकल ट्रेनिंग की व्यवस्था है. एक नवंबर को प्रदेश में विजन डॉक्यूमेंट रखने वाले हैं. उद्योगों के लिए भी कई जगह है. सीआईआई के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की गई है, उन्होंने भी अपने सुझाव दिए हैं. नई इंडस्ट्रियल पॉलिसी लाने वाले हैं, जिसमें सब का सहयोग आवश्यक होगा.