रायपुर- दस लाख रूपए की प्राइस मनी वाले गोंडवाना कप टूर्नामेंट का आज से आगाज हो गया. मुख्यमंत्री डाॅक्टर रमन सिंह और टेनिस के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रोहन बोपन्ना की मौजूदगी में इस टूर्नामेंट का आगाज हुआ है. 3 से 7 दिसंबर तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में देशभर के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. टूर्नामेंट के शुभारंभ कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री डाॅक्टर रमन सिंह ने कहा कि टेनिस टूर्नामेंट को लेकर अब छत्तीसगढ़ की राष्ट्रीय पहचान बन गई है. रोहन जैसे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, जिन्होंने देश को सम्मानित किया है. कई युवाओं के प्रेरणास्त्रोत हैं, उनका यहां आना बताता है कि छत्तीसगढ़ में टेनिस जैसे खेलों को लेकर बेहतर माहौल तैयार किया जा चुका है. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कई उतार-चढ़ाव के दौर से गुजरते हुए गोंडवाना कप आज यहां तक पहुंचा है. गोंडवाना कप जैसे टूर्नामेंट की बदौलत ही टेनिस में नई पीढ़ी का निर्माण हो रहा है. टाॅप 10 में छत्तीसगढ़ के बच्चे सलेक्ट हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि टेनिस जैसे खेलों में जब जिलों से, गांवों से बच्चे निकलेंगे, तब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राज्य का नाम रोशन होगा. इसके लिए हमने प्रदेश में टेनिस एकेडमी खोले जाने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है. एकेडमी की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जगह आइडेंटिफाई कर लिया गया है. 
 
इधर टेनिस के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने लल्लूराम डाट काम से बातचीत में कहा कि- यहां आना पहली बार हुआ है, लेकिन टेनिस जैसे महंगे खेलों को लेकर जिस तरह से यहां इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है, यह टेनिस खिलाड़ियों के लिए बेहतर मौका देने जैसा है. अच्छी बात है कि राज्य सरकार टेनिस को सपोर्ट कर रही है. रोहन ने कहा कि सरकार यहां टेनिस एकेडमी बना रही है. टेनिस को लेकर यदि यहां मेरी किसी भी तरह का सपोर्ट चाहिए होगा तो मैं दूंगा. 
 
छत्तीसगढ़ टेनिस एसोसिएशन के अध्यक्ष विक्रम सिसोदिया ने कहा कि गोंडवाना कप जैसे टूर्नामेंट के जरिए राज्य के टेनिस खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में शामिल होने का मौका मिलता है. उन्होंने कहा कि गोंडवाना कप का अपना इतिहास रहा है, जिसे आगे बढ़ाने की कोशिश हम कर रहे हैं. विक्रम सिसोदिया ने कहा कि टेनिस एकेडमी बनाए जाने की दिशा में काम शुरू हो गया है. आने वाले सालों में एकेडमी बनकर तैयार हो जाएगी.