BJP Rajya Sabha Member: लोकसभा (Lok Sabha) चुनाव में अपने दम पर पूर्ण बहुमत से दूर रहने वाली BJP को राज्यसभा में भी जोर का झटका लगा है। Rajya Sabha में पार्टी के सदस्यों की संख्या राज्यसभा में 90 से नीचे आ गई है। इसका कारण, शनिवार को केंद्र सरकार की तरफ से नामित चार सांसदों का कार्यकाल खत्म होना है। इसके बाद राज्यसभा में बीजेपी सांसदों की संख्या घटकर 86 हो गई है। वहीं NDA के पास भी ऊपरी सदन में 101 सांसदों की ताकत है, जो कि बहुमत से काफी कम है। ऐसे में बीजेपी का फोकस अब राज्यसभा में बहुमत जुटाने पर होगा।

‘हम नरेंद्र मोदी के परलोक…’ PM Modi को लेकर ये क्या बोल गए शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद? शुरू हुआ बवाल- Shankaracharya swami Avimukteshwaranand

बता दें कि राज्यसभा में फिलहाल 226 सदस्य हैं। वहीं वर्तमान में 19 सीटें खाली हैं। जम्मू-कश्मीर से 4 और नामित सदस्यों की 4 सीटें खाली हैं। वहीं शेष 11 सीटें अलग-अलग राज्यों से हैं, जिसमें असम, बिहार, महाराष्ट्र, हरियाणा, तेलंगाना, मध्य प्रदेश,राजस्थान और त्रिपुरा का नाम शामिल है।

China Military Base: चीन भारत पर हमले की कर रहा बड़ी तैयारी! POK के करीब 13,000 फीट की ऊंचाई पर बना रहा मिलिट्री बेस

चार मनोनीत सांसद महेश जेठमलानी, सोनल मानसिंह, राम सकल और राकेश सिन्हा शनिवार को रिटायर हो गए। चारों मनोनीत सांसद बीजेपी में शामिल थे, लिहाजा अब बीजेपी की संख्या घट कर 86 रह गई। एनडीए की संख्या 101 रह गई जो कि मौजूदा बहुमत के आंकड़े 113 से कम है। हालांकि 7 मनोनीत और एक निर्दलीय भी सरकार के साथ हैं। लिहाजा एनडीए का आंकड़ा 109 पहुंच जाता है। ऐसे में सरकार को ऊपरी सदन में बहुमत हासिल करने के लिए YSR कांग्रेस (11) और AIADMK (4) की मदद लेनी पड़ सकती है।

ओमान के तट पर तेल टैंकर पलटा, 13 भारतीय समेत 16 सदस्य लापता- Oman Oil Tanker Capsized

पार्टी का नामकितने सदस्य
बीजेपी86
AIADMK04
YSR11

इस बार बीजद भी भाजपा के खिलाफ

बता दें कि पिछले कार्यकाल तक BJD (9) और BRS (4) का समर्थन भी एनडीए को मिलता रहा है। वहीं इस बार बीजेडी, सरकार के पूरी तरह खिलाफ है। जल्दी ही 4 सीटों पर राष्ट्रपति की ओर से मनोनयन होना है और 11 अन्य सीटों पर उपचुनाव होना हैं। जिन 11 सीटों पर उपचुनाव होना हैं, इनमें कम से कम 10 सीटों पर एनडीए की जीत तय है। इसके बाद बीजेपी 100 के करीब और एनडीए बहुमत के करीब पहुंच जाएगा।

Sharad Pawar के घर पक रही सियासी खिचड़ी? छगन भुजबल के बाद अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार ने लगाई हाजिरी

उधर कांग्रेस के पास अभी 26 सांसद है जो नेता विपक्ष की कुर्सी बचाए रखने के लिए जरूरी 25 से केवल एक ज्यादा है।  तेलंगाना में राज्यसभा उपचुनाव के बाद कांग्रेस का आंकड़ा 27 पर पहुंच सकता है।

‘मैं शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह की पत्नी नहीं हूं…’, सफेद साड़ी वाली इस महिला ने क्यों कहा ऐसा? ट्रोलिंग से परेशान ये महिला आखिर है कौन? – Martyr Captain Anshuman Singh

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H