जयपुर. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने CUET UG Exam को लेकर शिकायतें दर्ज कराने वाले छात्रों का रीएग्जाम 19 जुलाई को कराएगा. यह एग्जाम कंप्यूटर-आधारित टेस्ट मोड में आयोजित किया जाएगा. एनटीए के अनुसार सीयूईटी यूजी 2024 एग्जाम के संबंध में 30 जून 2024 तक कैंडिडेट्स से प्राप्त शिकायतों, साथ ही 7 जुलाई और 9 जुलाई 2024 (शाम 5 बजे से पहले) के बीच पर भेजी गई शिकायतों की समीक्षा की गई है. इन शिकायतों के आधार पर, प्रभावित कैंडिडेट्स के लिए शुक्रवार को ऑनलाइन मोड में दोबारा एग्जाम कराया जाएगा.

 सीयूईटी यूजी एग्जाम के स्कोर के आधार पर देशभर की 45 सेंट्रल और 38 स्टेट यूनिवर्सिटीज में ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए एडमिशन ले सकते हैं. वहीं, इसके जरिए 32 डीम्ड यूनिवर्सिटीज और लगभग 125 प्राइवेट यूनिवर्सिटीज में एडमिशन ले सकते हैं. इस एग्जाम के लिए देश में 380 शहरों और 26 विदेशी शहरों में एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं. इसमें करीब 1000 कैंडिडेट्स के लिए फिर से परीक्षा आयोजित होगी. परीक्षा के प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए गए है.

7 जुलाई को जारी की थी प्रोविजनल आंसर-की CUET UG Exam:

एनटीए ने 7 जुलाई को CUET UG Exam 2024 की प्रोविजनल आंसर की जारी की थी. इसके साथ ही एक नोटिस भी जारी किया गया था, जिसमें कहा गया था, अगर परीक्षा के आयोजन के बारे में किसी भी कैंडिडेट की ओर से उठाई गई कोई शिकायत सही पाई जाती है तो 15 से 19 जुलाई के बीच सीयूईटी यूजी कैंडिडेट्स के लिए फिर से परीक्षा आयोजित की जाएगी.

63 सब्जेक्ट्स के लिए हाइब्रिड मोड में हुआ था एग्जाम

इस बार टोटल 63 सब्जेक्ट्स का हाइब्रिड मोड में एग्जाम लिया जा गया. हाइब्रिड मोड का मतलब है कि स्टूडेंट्स कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट और पेन-पेपर मोड दोनों ही फॉर्मेट में एग्जाम दिए. 15 मई को देश भर मॅसीयूईटी यूजी एग्जाम हुआ था. इसी बीच कानुपर के महाराणा प्रताप ग्रुप ऑफ कॉलेज में सीयूईटी एग्जाम के दौरान पेपर लीक मामला सामने आया था. कुछ स्टूडेंट्स ने आरोप लगाया कि सीयूईटी यूजी परीक्षा खत्म होने के बाद भी कॉलेज प्रशासन कई स्टूडेंट्स का पेपर सॉल्व करवा रहा था.