महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने ‘लाडली बहना योजना’ की तर्ज पर ‘लाडला भाई योजना’ का एलान किया है. आषाढ़ी एकादशी के अवसर पर पंढरपुर के विट्ठल मंदिर में महापूजा के बाद एकनाथ शिंदे ने मीडिया को इसकी जानकारी दी.  सीएम शिंदे ने पंढरपुर में ऐलान किया कि 12वीं पास छात्रों को 6 हजार रुपए महीना और ग्रेजुएशन कर चुके युवाओं को 10 हजार रुपए महीना की राशि सरकार की ओर से उन्हें दी जाएगी. सरकार का यह कदम छात्रों की सहायता करने और बेरोजगारी को कम करने के उद्देश्य से लिया गया है.

डिप्लोमा धारकों को भी मिलेंगे 8 हजार

एकनाथ शिंदे ने डिप्लोमा धारकों के लिए भी कुछ राशि हर महीने देने की घोषणा की है. डिप्लोमा धारक छात्रों को हर महीने 8 हजार रुपए महीने का वजीफा मिलेगा. शिंदे ने बुधवार को पंढरपुर में आषाढ़ी एकादशी के अवसर पर इस पहल की घोषणा की. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह वजीफा छात्रों को अप्रेंटिसशिप के माध्यम से कार्य अनुभव प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक वर्ष के लिए प्रदान किया जाएगा, जो बाद में उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ाएगा.

एक साल के लिए मिलेगा यह पैसा

एकनाथ शिंदे ने इस ऐलान के साथ कहा, “हमारी सरकार कुशल कार्यबल बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है. इस निर्णय से उद्योग में कुशल युवाओं की संख्या बढ़ेगी और प्रशिक्षुता करते समय छात्रों को इस वजीफे से बहुत लाभ होगा.”इस दौरान मुख्यमंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि उनकी सरकार बेरोजगारी को दूर करने और राज्य के युवाओं का समर्थन करने के लिए प्रयासरत है. शिंदे ने कहा, “छात्रों को एक साल के लिए प्रशिक्षुता करने के लिए यह पैसा मिलेगा. इसके बाद उन्हें कार्य अनुभव प्राप्त होगा, जिससे उन्हें नौकरी हासिल करने में मदद मिलेगी.”

‘बेरोजगारी का समाधान ढूंढ लिया’

सीएम शिंदे ने इसके साथ ही कहा कि इस योजना के तहत हमारी सरकार हमारे राज्य के युवाओं को कारखानों में अप्रेंटिस करने के लिए पैसे देने जा रही है. इससे वे कुशल होंगे. पहली बार किसी सरकार ने ऐसी योजना पेश की है. इस योजना के माध्यम से हमने बेरोजगारी का समाधान ढूंढ लिया है.

चुनावी साल में लाई गई यह योजना

इसी साल महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने हैं और चुनाव से ठीक पहले इस घोषणा को चुनावी स्टंट माना जा रहा है. मध्य प्रदेश में भी चुनाव से ठीक पहले शिवराज सरकार लाड़ली बहना योजना लाई थी जिसका उसे फायदा हुआ था. एमपी चुनाव में बीजेपी की जीत हुई थी. ऐसे में महाराष्ट्र में भी बीजेपी को इस योजना का लाभ मिल सकता है.