धीरज दुबे, कोरबा. विधानसभा निर्वाचन के तहत आगामी 11 दिसंबर को जिला मुख्यालय के आईटी कालेज में मतगणना होगी. सुबह आठ बजे से शुरू होने वाली मतगणना में सबसे पहले डाक मत पत्रों की गिनती शुरू की जाएगी. डाक मतपत्रों की गिनती में आधा घंटे से अधिक का समय लगने पर समानांतर रूप से ईव्हीएम मशीनों से भी मतगणना शुरू हो जाएगी. मतगणना के लिए सभी आवश्यक तैयारियां प्रारंभ हो गई है. इसी कड़ी में आज यहां जिला पंचायत के सभाकक्ष में कोरबा जिले की चार विधानसभा और जांजगीर-चांपा तथा कोरिया जिले के सभी रिटर्निंग आफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी और जिलों के मास्टर ट्रेनर्स को मतगणना की बारिकियों से रू-ब-रू कराने प्रशिक्षण आयोजित किया गया. मतगणना के लिए प्रत्याशी एजेंटों की नियुक्ति का आवेदन रिटर्निंग आफिसर को मतगणना की तय तिथि से तीन दिन पहले तक कर सकेंगे. 11 दिसंबर को होने वाली मतगणना के लिए प्रत्याशियों से मतगणना एजेंटों की नियुक्ति के आवेदन सात दिसंबर तक ही लिए जायेंगे.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से आए स्टेट मास्टर ट्रेनर्स पुलक भट्टाचार्य, मनीष मिश्रा और यूएस अग्रवाल ने मतगणना के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन, वीवीपैट से वोटो की गिनती, सारणीकरण व उसकी डेटा एन्ट्री, मतगणना के लिए प्रशासनिक व सुरक्षा व्यवस्था, गणनाकर्मी और गणना अभिकर्ता की नियुक्ति, डाक मतपत्रों की गणना, प्रमुख वैधानिक प्रावधान, मतगणना केन्द्रों में आधारभूत संरचना की व्यवस्था, परिणामों की घोषणा और अनुगामी कार्यवाही तथा मतगणना पूरी होने के बाद ईवीएम और निर्वाचन सामग्रियों को सील करने के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान की. प्रशिक्षण में कोरबा जिले के कलेक्टर मो.कैसर अब्दुल हक, कोरिया जिले के कलेक्टर. नरेन्द्र दुग्गा सहित इन तीनों जिलों की विधानसभाओं के रिटर्निंग, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर व मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित थे.

मास्टर ट्रेनर्स ने बताया कि मतगणना केन्द्र में मतगणना कार्य में नियुक्त गणना सुपरवाईजर एवं गणना सहायक, आयोग द्वारा अधिकृत व्यक्ति, निर्वाचन ड्यूटी में लगाए गए सरकारी अधिकारी-कर्मचारी, अभ्यर्थी, उनके मतदान अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ता जारी प्रवेश पत्र के साथ ही प्रवेश कर सकेंगे. गणना अभिकर्ता अपने आबंटित टेबल पर ही बैठेंगे उन्हें हॉल में घूमने की अनुमति नही होगी.

मतगणना में तैनात किए जाने वाले मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक और माइक्रो आब्जर्वरों का भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक उपस्थिति में मतगणना के 24 घण्टें पहले विधानसभावार रेण्डमाईजेशन किया जाएगा और मतगणना के दिन सुबह 5 बजे टेबल का आबंटन किया जाएगा. सभी गतिविधियों की अनिवार्य रूप से वीडियोग्राफी करायी जाएगी. सुबह 7 बजे तक सभी गणना कर्ता अपने टेबल पर बैठ जाएंगे.