Rajasthan News: भील प्रदेश की मांग और जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण सहित अन्य मुद्दों को लेकर भील प्रदेश सांस्कृतिक महासम्मेलन का आयोजन आज मानगढ़ धाम पर होने जा रहा है।

इसमें राजस्थान सहित मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से हजारों की संख्या में आदिवासी समाज के लोग एकत्र होंगे। हर साल यह सम्मेलन 17 जुलाई को आयोजित होता है, लेकिन इस वर्ष मोहर्रम होने के कारण से इसका आयोजन 18 जुलाई को हो रहा है।

जिला प्रशासन इस महासम्मेलन को लेकर काफी तैयारिया कर ली हैं। वहीं इस सम्मेलन से जुड़े जनप्रतिनिधियों ने भी लोगों से आह्वान किया है कि वह शांतिपूर्वक इस महासम्मेलन में शामिल हों। बता दें कि चार राज्यों के जनजाति बहुल क्षेत्र के जिलों को मिलाकर अलग भील प्रदेश की मांग तथा जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण जैसे मुद्दों को लेकर भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा सहित अन्य आदिवासी संगठनों द्वारा इसका आयोजन सांस्कृतिक महासम्मेलन के रूप में किया जा रहा है।

बता दें कि इस सम्मेलन में बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद राजकुमार रोत बागीदौरा विधायक जय कृष्ण पटेल, आसपुर विधायक उमेश डामोर, सहित धरियावद के विधायक, सैलाना के विधायक एवं अन्य प्रांतों के जनप्रतिनिधि शामिल होंगे।

जिला प्रशासन ने महासम्मेलन के लिए अधिकतम 15 हजार लोगों की शामिल होने की स्वीकृति दी है, लेकिन इसमें इससे कई गुना अधिक लोगों के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें