लखनऊ. मुजफ्फरनगर जिला प्रशासन ने कावड़ यात्रा को लेकर ऐसा फरमान जारी किया है, जिसकी चर्चा खूब हो रही है. इस आदेश में कहा गया है कि सभी दुकानदार दुकान के बाहर अपना नाम जरूर लिखें. इस फरमान को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि ऐसे आदेश से शांतिपूर्ण वातावरण को बिगाड़ना चाहते हैं.

इस आदेश के बाद मुजफ्फरनगर में दुकानदारों ने अपने-अपने नाम लिखकर लगा दिए हैं. बता दें कि पुलिस ने कांवड़ यात्रा के रास्ते पर पड़ने वाले सभी दुकानदारों को निर्देश दिया था कि वो अपनी-अपनी दुकानों पर प्रोपराइटर या फिर काम करने वालों का नाम लिखकर जरूर लगाएं, जिससे कांवड़ियों में किसी प्रकार का कोई भ्रम न हो. बता दें कि कावड़ मेले के दौरान शिव भक्त कावड़िए हरिद्वार हर की पौड़ी से गंगाजल उठाकर मुजफ्फरनगर से होते हुए जाते हैं.

शांतिपूर्ण वातावरण को बिगाड़ना चाहते हैं – अखिलेश यादव

इस आदेश को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर हमला बोला है. उन्हाेंने लिखा कि … और जिसका नाम गुड्डू, मुन्ना, छोटू या फत्ते है, उसके नाम से क्या पता चलेगा? न्यायालय स्वत: संज्ञान ले और ऐसे प्रशासन के पीछे के शासन तक की मंशा की जांच करवाकर, उचित दंडात्मक कार्रवाई करें. ऐसे आदेश सामाजिक अपराध हैं, जो सौहार्द के शांतिपूर्ण वातावरण को बिगाड़ना चाहते हैं.

ताकि मुसलमान की दुकान से कुछ न खरीदे – ओवैसी

वहीं एसएसपी के इस निर्देश को लेकर AIMIM चीफ और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने एक्स पर लिखा, “उत्तर प्रदेश पुलिस के आदेश के अनुसार अब हर खाने वाली दुकान या ठेले के मालिक को अपना नाम बोर्ड पर लगाना होगा ताकि कोई कांवड़िया गलती से मुसलमान की दुकान से कुछ न खरीद ले. इसे दक्षिण अफ्रीका में अपारथाइड कहा जाता था और हिटलर की जर्मनी में इसका नाम ‘Judenboycott’ था.”

मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने दिए थे ये निर्देश

यूपी सरकार के राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने भी प्रशासनिक अधिकारियों को होटलों-ढाबों पर मुस्लिम संचालकों के नाम अंकित करने के निर्देश दिए थे. इस साल कावड़ यात्रा शुरू होते ही प्रशासनिक अधिकारियों ने इस बार फिर से सभी होटलों-ढाबों के संचालकों को निर्देश दिए हैं कि अपने होटल के बाहर मोटे-मोटे अक्षरों पर अपने नाम लिखें.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कही ये बात

मुजफ्फरनगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने बताया कि कावड़ यात्रा शुरू हो चुकी है और हमारे जनपद में लगभग 240 किलोमीटर कावड़ मार्ग है, इसमें जितने भी खान-पान की दुकानें है, वहां से सामान खरीद सकते हैं, उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि काम करने वाले या संचालकों के नाम वहां जरूर लिखें. ताकि किसी भी प्रकार का कोई भ्रम किसी को न रहे और कहीं भी आरोप-प्रत्यारोप न लगे.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक