लक्ष्मीकांत बंसोड़, बालोद. जिले में हरियाली बिखेरने पर्यावरण प्रेमियों ने अनूठी पहल की है. बिना सरकारी खर्च के आम लोगों के सहयोग से चंदा इकट्ठा कर 6 किमी का नीम कॉरिडोर बनाया जा रहा. तीन गांव की 6 किलोमीटर सड़क में दोनों छोर 500 नीम पौधे रोपे गए हैं.

पर्यावरण प्रेमी भोज साहू के नेतृत्व में सैकड़ों लोगों की मदद से बालोद जिले के ग्राम देवरी (द) से फुरसुनी, मोहंदीपाठ तक 6 किलोमीटर की सड़क में 500 नीम पौधों का रोपण किया गया है. प्रत्येक पौधे को संरक्षित रखने उन पर ढोलकी (जाली का रिंग) लगाए जा रहे हैं. एक जाली ढोकली बनाने में 350 रुपए खर्च आ रहा, जिन्हें सैकड़ों लोगों द्वारा चंदा इकट्ठा कर तैयार की गई है.

इस अभियान में पर्यावरण प्रेमियों ने अपने स्वेच्छा अनुसार एक ढोलकी की कीमत 350 रुपए से लेकर 5 से 10 ढोलकी राशि की आर्थिक मदद कर इस अभियान से जुड़े हैं. नीम कॉरिडोर वृक्षारोपण कार्यक्रम में पहुंचे क्षेत्र के विधायक कुंवर सिंह निषाद ने युवाओं के कार्यों की प्रशंसा की और सभी से पेड़ लगाने की अपील की है.

शिक्षक ने मां के नाम लगाया पौधा

इस अभियान में सहयोग देने वाले शिक्षक ताजेंद्र टेम्बुरकर ने बताया कि उन्होंने अपनी स्वर्गीय माता जानकी टेम्बुरकर के नाम से एक पौधा लगवाया है. इस मुहिम में जुड़े सभी लोगों का धन्यवाद, जो इस प्रकार की पहल कर 500 नीम के पौधे लगवा रहे है. आगे चलकर नीम के पौधे जब बड़े हो जाएंगे तब इसकी शीतल छाया सबको शकुन देगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक