University of Delhi: दिल्ली यूनिवर्सिटी पढ़ने वालों के लिए खुशी वाली खबर आई है। दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में अब छात्र एक साथ दो डिग्री (Dual Degree in DU) ले सकेंगे। एक साथ दो डिग्री करने की व्यवस्था को मंजूरी मिल गई है। अब इस प्रस्ताव को कार्यकारी परिषद में रखा जाएगा, जिसके बाद ही इसपर अंतिम फैसला आएगा।

डांसर से गैंगरेप: शराब पिलाकर 6 लोगों ने किया रेप, थार से लेने आया था आरोपी- Gang Rape With Dancer

इस प्रोग्राम में छात्र बीए प्रोग्राम के साथ ऑनर्स डिग्री प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन छात्रों को इन दोनों डिग्रियां की पढ़ाई डीयू (DU) से ही करनी होगी। इनमें से एक डिग्री रेगुलर और दूसरी डिग्री डिस्टेंस में कंसिडर की जाएगी।

इस दिग्गज नेता ने Lalu Yadav को बताया अपराधियों का मुखिया!, कहा- ऑर्गनाइज्ड क्राइम कराते थे लालू यादव

27 जुलाई को आएगा अंतिम फैसला

डीयू में डुअल डिग्री के प्रस्ताव को 27 जुलाई को होने वाली कार्यकारी परिषद में रखा जाएगा। यहां से अगर मंजूरी मिल जाती है तो फिर डुअल डिग्री प्रोग्राम के लिए रोडमैप और गाइडलाइंस तैयार की जाएगी। इसके बाद ही संस्थान में डुउल कोर्स के लिए एडमिशन शुरू किए जाएंगे। डीयू स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग की निदेशक प्रो. पायल मागो ने बताया कि एक साथ दो डिग्री करने की व्यवस्था सत्र 2024-25 से लागू कर दी जाएगी।

मौत को छूकर टक से वापस आया बुजुर्ग: IGI Airport पर वृद्ध को आया Heart Attack, मौत के मुंह से खींच लाई महिला, Watch VIDEO

डुअल डिग्री के अंदर अगर किसी छात्र का एडमिशन कॉलेज के ऑनर्स प्रोग्राम में नहीं हो पाया है तो वह स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) के ऑनर्स कोर्स में एडमिशन ले सकता है, लेकिन यह दोनों प्रोग्राम एक दूसरे से अलग होने चाहिए। इस तरह छात्र बीए प्रोग्राम के साथ ऑनर्स डिग्री भी हासिल कर सकेंगे।

Chandipura Virus: कोरोना के बाद देश में कहर बनकर फैल रहा चांदीपुरा वायरस! 14 बच्चों की मौत, 29 संदिग्ध मामले सामने आए

यूनिवर्सिटी में मनुस्मृति पढ़ाने का प्रस्ताव रद्द

बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के एलएलबी छात्रों को मनुस्मृति (मनु के नियम) पढ़ाने के प्रस्ताव रद्द कर दिया गया है। इसे पढ़ाने को लेकर विवाद होने के बाद खारिज कर दिया गया है। इस प्रस्ताव पर अकादमिक परिषद की बैठक में चर्चा की जानी थी, लेकिन इससे पहले ही शिक्षकों के एक वर्ग ने इसकी आलोचना करते हुए विरोध दर्ज कराया था। इस मामले पर संज्ञान लेते हुए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने डीयू लॉ फैकल्टी के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

ED Raid: गैंगरेप केस में फंसे पूर्व मंत्री गुलाब यादव और IAS संजीव हंस के ठिकानों पर ईडी की रेड, एक किलो सोना समेत खाते में 4 करोड़ और 15 बेशकीमती घड़ियां….

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H