बेंगलुरु के जीटी मॉल से एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. जिसमें धोती पहने एक किसान को मॉल के अंदर प्रवेश नहीं दिया गया. इस घटना के बाद जमकर हंगामा हुआ. किसान संगठनों ने विरोध प्रदर्शन कर मॉल प्रबंधक के खिलाफ ऐक्शन की मांग की . अब कर्नाटक की सिद्दारमैया सरकार ने ऐक्शन लिया है. जीटी मॉल को 7 दिन बंद रखने का सरकार ने आदेश दिया.

सोशल मीडिया पर बेंगलुरु से एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें किसान को उसके पहनावे के कारण मॉल में घुसने मना कर दिया था. किसान अपने बेटे के साथ मॉल में फिल्म देखने पहुंचा था. इस घटना से आहत होकर किसान और उसके बेटे ने एक वीडियो में मॉल के सुरक्षाकर्मियों और प्रबंधक पर गंभीर आरोप लगाए थे.

इस मुद्दे को कर्नाटक विधानसभा सत्र में उठाया गया और कर्नाटक के शहरी विकास मंत्री बिरथी सुरेश ने प्रबंधन के खिलाफ सख्त कार्रवाई का वादा किया. विधानसभा में बोलते हुए सुरेश ने कहा, “कानून के अनुसार, सरकार मॉल को सात दिनों के लिए बंद कर रही है. मैंने बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (BBMP) के अधिकारियों से बात की है, और घटना के खिलाफ कार्रवाई के तौर पर मॉल को 7 दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा.”

वायरल वीडियो से हड़कंप

वायरल हुए वीडियो में, फकीरप्पा नाम के 70 वर्षीय किसान और उसके बेटे नागराज को टिकट होने के बावजूद मॉल में प्रवेश नहीं दिया गया. जब सुरक्षाकर्मियों से पूछताछ की गई, तो उन्होंने कहा कि धोती पहनने वाले लोग मॉल के नियमों के अनुसार प्रवेश नहीं कर सकते. नागराज ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करते हुए सरकार से कार्रवाई करने का अनुरोध किया था.

मॉल के बाहर किसान समूहों ने किया प्रदर्शन

स्थानीय किसान यूनियनों ने इस पर विरोध प्रदर्शन किया और मॉल प्रबंधन से किसान से माफी मांगने की मांग की. अभिनेत्री और मॉडल गौहर खान ने इंस्टाग्राम पर इस घटना की निंदा की. उन्होंने लिखा, “यह बिल्कुल शर्मनाक है. मॉल के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए. यह भारत है और हमें अपनी संस्कृति पर गर्व होना चाहिए.”

पहले भी बेंगलुरु में इसी से मिलती-जुलती घटना सामने आई थी, जब एक व्यक्ति को उसके पहनावे के कारण मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश नहीं दिया गया. बाद में बीएमआरसीएल ने इस घटना में शामिल लोगों को निलंबित कर दिया था.