IDBI Bank Stake Sale: भारतीय रिजर्व बैंक ने केंद्रीय बजट 2024 से पहले आईडीबीआई बैंक के लिए बोली लगाने वालों को ‘उपयुक्त और उचित’ मंजूरी दे दी है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है। मंजूरी की खबर के बाद आईडीबीआई का शेयर करीब 5 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है।

नरेंद्र मोदी सरकार ने मई 2021 में आईडीबीआई बैंक में अपनी हिस्सेदारी बेचना शुरू किया था। तब से केंद्र आरबीआई से हरी झंडी मिलने का इंतजार कर रहा था। आरबीआई यह आकलन कर रहा था कि बोली लगाने वाले ‘उपयुक्त और उचित’ मानदंडों को पूरा करते हैं या नहीं।

आईडीबीआई का शेयर करीब 5 फीसदी चढ़ा

रिजर्व बैंक की मंजूरी के बाद आज आईडीबीआई का शेयर करीब 5 फीसदी चढ़ा है। यह 92 रुपये पर कारोबार कर रहा है। पिछले एक साल में इसके शेयर में 60 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है। वहीं, इस साल आईडीबीआई बैंक का शेयर 36 फीसदी से ज्यादा चढ़ा है।

सरकार के पास IDBI में 45.48% हिस्सेदारी है

फिलहाल, सरकार के पास IDBI में 45.48% हिस्सेदारी है। जीवन बीमा दिग्गज LIC 49.24% हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ी शेयरधारक है। दोनों ने मिलकर IDBI में 60.7% हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया है।

भारत में 12 सरकारी बैंकों का 60% नियंत्रण

फिलहाल, भारत में 12 सरकारी बैंक हैं, जो मिलकर बैंकिंग सिस्टम की कुल संपत्ति का लगभग 60% नियंत्रित करते हैं। वादों के बावजूद, केंद्र सरकार ने 2024 के लोकसभा चुनावों तक इन संस्थाओं में अपनी हिस्सेदारी की बिक्री को टाल दिया था।

सीतारमण ने कहा था- दो बैंकों का निजीकरण करेंगे

2020 के बजट में, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कम से कम दो बैंकों और एक बीमा कंपनी के निजीकरण की सरकार की मंशा की घोषणा की। हालाँकि, यह योजना अभी तक लागू नहीं हुई है।