Zerodha Equity Commodity Trading: ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म जीरोधा में कमोडिटी ट्रेड के लिए अलग से अकाउंट बनाने और उसमें पैसे डालने की जरूरत नहीं है। निवेशक अपने मौजूदा इक्विटी अकाउंट की रकम का इस्तेमाल करके कमोडिटी खरीद सकते हैं। कंपनी के संस्थापक और सीईओ नितिन कामथ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी दी।

उन्होंने लिखा, अब आप अलग से कमोडिटी अकाउंट बनाए बिना उसी इक्विटी अकाउंट बैलेंस का इस्तेमाल करके कमोडिटी ट्रेड कर सकते हैं। यह एक विरासती मुद्दा था जिसे सुलझाने में हमें काफी समय लगा। जीरोधा ब्रोकिंग हमारी प्राथमिक सदस्यता है और जीरोधा कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड एक कमोडिटी सदस्य है।

जीरोधा ब्रोकिंग में शिफ्ट होने के लिए कह रहे कामथ

नितिन कामथ ने कहा, हमने ग्राहकों को जीरोधा ब्रोकिंग लिमिटेड में शिफ्ट होने की अनुमति देना शुरू कर दिया है, भले ही वे कमोडिटी ट्रेडिंग कर रहे हों। इस प्रक्रिया के तहत हम उन एक्सचेंजों पर जीरोधा कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड का लाइसेंस भी सरेंडर कर रहे हैं, जहां हम सक्रिय नहीं हैं यानी एनएसई।

आप उसी इक्विटी अकाउंट का इस्तेमाल करके एनएसई कमोडिटी में ट्रेड कर सकते हैं। चूंकि हम जीरोधा कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड के तहत कमोडिटी लाइसेंस सरेंडर कर रहे हैं, इसलिए आपने अखबार में एक नोटिस देखा होगा।

कमोडिटी सेगमेंट को सक्रिय करने की प्रक्रिया

जीरोधा का काइट ऐप खोलें

यूजर आईडी पर टैप करें और प्रोफाइल पर जाएं

सेगमेंट और फिर ‘कमोडिटी’ चुनें और जारी रखें पर टैप करें

सकल आय, ट्रेडिंग अनुभव और कमोडिटी ट्रेड के बारे में विवरण प्रदान करें

आय प्रमाण अपलोड करें या होल्डिंग स्टेटमेंट चुनें

अंडरटेकिंग पर टैप करें और ओटीपी के लिए मोबाइल या ईमेल चुनें

जारी रखें पर टैप करें, ओटीपी दर्ज करें और सत्यापित करें

सत्यापन के बाद, कमोडिटी सेगमेंट 72 घंटों के भीतर सक्रिय हो जाएगा।