मनीष जायसवाल, बुरहानपुर। नेपानगर वन परिक्षेत्र के नावरा रेंज में वन विभाग को तेंदूओ में परवो वायरस फैलने का खतरा सता रहा है। दरअसल नावरा रेंज के नया खेडा से दस दिन पहले 09 जुलाई को एक तेंदूआ बदहवास हालत में मिला था। जिसकी जांच कराए जाने पर उसमें परवो वायरस पॉजिटिव पाया गया। इसके ठीक दस दिन बाद नया खेडा में एक मादा तेंदूए का शव वन विभाग ने बरामद किया है। वन विभाग को आशंका है इस तेंदूए की मौत परवो वायरस से हुई होगी। लेकिन अभी इसकी जांच रिपोर्ट आना बाकी है। 

CM मोहन का बड़ा ऐलान: MP में पुलिस बैंड वादकों की होगी भर्ती, ट्रेनिंग लेने वालों को मिलेंगे 11 हजार, पुलिस हॉस्पिटल का लोकार्पण जल्द

क्या है परवो वायरस?

दरअसल परवो वायरस कुत्तो में होने वाली बीमारी है। पशु चिकित्सक अजय रघुवंशी के अनुसार अभी जंगली और पालतु कुत्तों में परवो वायरस की बीमारी चल रही है। तेंदूए कुत्तों को अपना प्रिय भोजन मानते हैं। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि तेंदूए ने किसी परवो वायरस ग्रसित कुत्ते का हमला कर उसका भोजन किया होगा। जिसके कारण उस पर परवो वायरस का अटैक हुआ है।

MP में सरकार की परमिशन के बिना CBI नहीं कर पाएगी जांच, सरकारी अधिकारियों के मामले में लेनी होगी अनुमति

यह भी माना जा रहा है कि जिस तेंदूए का शव मिला है। उसने भी परवो वायरस से ग्रसित कुत्ते पर हमला कर उसका सेवन किया था। साथ ही परवो वायरस के अटैक से उसकी भी मौत हुई है।  लेकिन सभी को मृतक तेंदूए की पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m