रोहित कश्यप,मुंगेली। जिले के पथरिया विकासखंड के ग्राम धूमा स्थित शिवनाथ नदी में अपशिष्ट जल प्रवाहित किए जाने के संबंध में कलेक्टर राहुल देव ने संज्ञान लिया है। इस संबंध में पर्यावरण संरक्षण मंडल को भी पत्र लिखा गया है। साथ ही कंपनी के संचालक को दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 133 के तहत कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

गौरतलब है की धूमा स्थित भाटिया वाइन मर्चेंट लिमिटेड के प्रवाहित अपशिष्ट जल को शिवनाथ नदी में प्रवाहित करने की शिकायतें मिल रही थी। इसके कारण आसपास के गांवों के ग्रामीण, पशु और जलीय जीव-जंतु को नुकसान की आशंका बनी हुई थी। कलेक्टर के निर्देश पर इसे संज्ञान में लेते हुए पथरिया एसडीएम बीआर ठाकुर ने भाटिया वाइन मर्चेंट लिमिटेड के संचालक को नोटिस जारी करके जवाब मांगा है, ताकि लापरवाही पर कड़ी कार्यवाही की जा सके।

लाखों की संख्या में मर गई मछलियां

दरअसल सरगांव क्षेत्र से गुजरने वाली शिवनाथ नदी में लाखों मछलियां मर गई है. शराब फैक्ट्री का दूषित पानी नदी में छोड़ने से मौत की आशंका जताई गई है. दूषित अपशिष्ट पदार्थ से नदी का जल भी मैला हो गया है. एसडीएम ने भाटिया वाइन फैक्ट्री के प्रबंधक को शराब फैक्ट्री के दूषित पानी को नदी में छोड़ने से जलीय जीव जंतु के खतरे को लेकर आशंका जताते हुए पहले भी पत्र भेजा था.