UK Riots: चुनाव खत्म होते ही ब्रिटेन में दंगा भड़क गया। यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) के लीड्स शहर (Riots in Leeds City) में बीती रात जमकर दंगा हुआ। इस दौरान दंगाइयों ने जमकर उत्पात मचाया। उपद्रवियों ने गाड़ियों में में आग लगा दी। वहीं पुलिसकर्मियों पर पत्थरबाजी की गई। बड़ी संख्या में लोग शहर के बीचोबीच इकट्टा हुए और जमकर उत्पात मचाया। ब्रिटेन दंगा (Britain Riots) का कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि बड़ी संख्या में लोग पुलिस की कार पर हमला कर रहे हैं। भीड़ पुलिस वैन को पलटती दिखाई दे रही है। वैन को पलटने से पहले उसकी खिड़कियों के शीशे तोड़े जा रहे हैं। दंगाइयों में काफी संख्या में छोटे-छोटे बच्चे भी हैं, पत्थर भेंकर रहे हैं।

मानसून सत्र में मोदी सरकार लाने जा रही ये 6 नए विधेयक, ये आपके जीवन को पूरी तरह बदल देंगे!, जानें डिटेल- Parliament Monsoon Session-2024

इन दंगों का कारण स्थानीय चाइल्ड केयर एजेंसी की ओर से बच्चों को उनके माता-पिता से अलग कर चाइल्ड केयर होम में रखना बताया जा रहा है। इसी के विरोध में लोग सड़कों पर उतरे हैं। यूके की गृह मंत्री यवेट कूपर ने कहा कि लीड्स में फैली अशांति की खबरों से वह सकते में है. वह लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए है।

Muslim Marriage Law: असम में मुस्लिम विवाह और तलाक पंजीकरण कानून रद्द, सीएम हिमंता ने किया ऐलान, जानिए क्या है नया नियम

वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस का कहना है कि लीड्स के हेयरहिल्स इलाके की लग्जर स्ट्रीट पर गुरुवार को स्थानीय समयानुसार पांच बजे लोगों की भीड़ जुटना शुरू हो गई थी। इनमें कुछ बच्चे भी शामिल थे। हालांकि जल्द ही भीड़ उग्र हो गई और देखते ही देखते दंगा होने लगा। हालांकि, इस हमले में अभी तक किसी के घायल होने की खबर नहीं है।

डांसर से गैंगरेप: शराब पिलाकर 6 लोगों ने किया रेप, थार से लेने आया था आरोपी- Gang Rape With Dancer

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि बड़ी संख्या में लोग पुलिस की कार पर हमला कर रहे हैं। भीड़ पुलिस वैन को पलटते दिखाई दे रहे हैं लेकिन इससे पहले उसकी खिड़कियों के शीशे तोड़े जा रहे हैं।

Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी में अब एक साथ ले सकेंगे दो डिग्रियां, जानें कब से शुरू हो रहा एडमिशन

एक वीडियो में शख्स बस को आग लगाता दिखाई दे रहा है जबकि कुछ लोग कूड़ा फेंक रहे हैं। एक अन्य वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ लोग एक बड़े फ्रीज को लाकर सड़क पर लगाई गई आग में झोंक रहे हैं। इन दंगों की वजह से कई सड़कें अवरुद्ध कर दी गई और लोगों को स्थिति नियंत्रित होने तक इस इलाके में जाने से बचने की सलाह दी गई है।

Chandrababu Naidu: चंद्रबाबू नायडू की प्रेशर पॉलिटिक्स, 10 दिन में दूसरी बार दिल्ली पहुंचे, केंद्र से बजट में की ये 3 बड़ी मांगें

क्यों हुए लीड्स में दंगे

कहा जा रहा है कि स्थानीय चाइल्ड केयर एजेंसी की ओर से बच्चों को उनके माता-पिता से अलग कर चाइल्ड केयर होम में रखा जा रहा है। बीते कुछ दिनों में कई बच्चों को चाइल्ड केयर होम में रखा गया है. दरअसल अगर प्रशासन को लगता है कि परिजनों की देखरेख में किसी बच्चे की परवरिश सही तरीके से नहीं हो पा रही है तो ऐसे बच्चों को चाइल्ड केयर होम में रखा जाता है। इसी के विरोध में लोग सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

पति ने पत्नी के साथ जबरदस्ती शारीरिक संबंध बनाते हुए बनाया वीडियो, दोस्त ने Pornographic Site पर कर दिया अपलोड, फिर चला अश्लील वीडियो का ‘गंदा खेल’

बच्चों को ले जा सकती है एजेंसी

पार्षद सलमा आरिफ ने एक वीडियो पोस्ट कर लोगों को घरों पर रहने की सलाह दी। शहर के ऊपर निगरानी के लिए हेलीकॉप्टर को उड़ते देखा जा सकता है। यूके में बच्चों के कल्याण के लिए चाइल्ड केयर होते हैं। अगर एजेंसी को लगता है कि बच्चे की सुरक्षा खतरे में है या उसकी ठीक से देखभाल नहीं हो पा रही है तो वह उन्हें अपने संरक्षण के लिए ले जा सकती है। यूके सरकार की वेबसाइट के मुताबिक देखभाल का आदेश न्यायालय की ओर से एक परिषद को दिया जाता है। बाल अधिनियम 1989 के तहत परिषद चाइल्ड केयर के लिए आवेदन कर सकती है। बच्चे के 18वें जन्मदिन तक यह आदेश मान्य रहता है।

ED Raid: गैंगरेप केस में फंसे पूर्व मंत्री गुलाब यादव और IAS संजीव हंस के ठिकानों पर ईडी की रेड, एक किलो सोना समेत खाते में 4 करोड़ और 15 बेशकीमती घड़ियां….

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H