ढाका। बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों के लिए आरक्षण प्रणाली को लेकर प्रदर्शनकारियों, सुरक्षा अधिकारियों और सरकार समर्थक छात्र कार्यकर्ताओं के बीच लगातार झड़पों के बाद व्यापक हिंसा हुई. हिंसा में कम से कम 39 लोगों की मौत हो चुकी है. लाठी-डंडों और पत्थरों से लैस पुलिस और प्रदर्शनकारियों की राजधानी ढाका सहित देश भर में झड़प की खबर है.

गुरुवार को हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद शुक्रवार को बांग्लादेश के ढाका में सड़कें सुनसान दिखीं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, बांग्लादेश के टीवी न्यूज चैनल शुक्रवार को प्रसारण बंद कर रहे हैं. बांग्लादेश में शुक्रवार को संचार सेवाएं व्यापक रूप से बाधित हो गईं, अधिकारियों ने अशांति को खत्म करने की कोशिश के लिए गुरुवार को कुछ मोबाइल सेवाओं में कटौती की, लेकिन व्यवधान पूरे देश में फैल गया.

आउटेज मॉनिटर नेटब्लॉक के अनुसार, रात होते ही बांग्लादेश में इंटरनेट शटडाउन था. विदेशों से आने वाले टेलीफोन कॉल ज्यादातर कनेक्ट नहीं हो रहे थे, और इंटरनेट के माध्यम से कॉल पूरी नहीं हो पा रही थीं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, बांग्लादेश के कई अखबारों की वेबसाइटें शुक्रवार सुबह अपडेट नहीं हो रही थीं, और उनके सोशल मीडिया हैंडल भी सक्रिय नहीं थे.

प्रधानमंत्री शेख हसीना के झड़पों को शांत करने की मांग करने वाले नेटवर्क पर दिखाई देने के एक दिन बाद गुरुवार को छात्र प्रदर्शनकारियों ने सरकारी प्रसारक की इमारत में आग लगा दी थी. कई पुलिस चौकियों, वाहनों और अन्य प्रतिष्ठानों को आग लगा दी गई. छात्रों ने अवामी लीग के कई अधिकारियों पर भी हमला किया.

आखिर छात्र क्यों हैं आंदोलित

प्रदर्शनकारी मांग कर रहे हैं कि शेख हसीना सरकार पाकिस्तान से 1971 के आजादी के युद्ध में लड़ने वाले लोगों के परिवारों के लिए 30 प्रतिशत सरकारी नौकरियों को अलग करना बंद करे. बेरोजगारी के कारण यह आंदोलन इस साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री हसीना के फिर से चुने जाने के बाद से सबसे बड़ा आंदोलन है.

विरोध प्रदर्शन पिछले महीने के अंत में शुरू हुआ था. हालांकि, सोमवार को स्थिति और बढ़ गई जब ढाका विश्वविद्यालय में छात्र कार्यकर्ताओं की पुलिस और प्रदर्शनकारियों से झड़प हो गई.

प्रदर्शनकारियों का तर्क है कि कोटा प्रणाली शेख हसीना की अवामी लीग के समर्थकों को लाभ पहुंचाने के लिए बनाई गई है, जिसने स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व किया था. वे इसे भेदभावपूर्ण प्रणाली कहते हैं और इसे योग्यता आधारित प्रणाली से बदलना चाहते हैं. हालांकि, बांग्लादेश सरकार ने 2018 में इन कोटे को खत्म कर दिया था, लेकिन एक उच्च न्यायालय ने बाद में उन्हें बहाल कर दिया था.

बांग्लादेश सुप्रीम कोर्ट, 7 अगस्त को, कोटा बहाल करने के उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ सरकार की अपील पर सुनवाई करने के लिए तैयार है, जिसे 2018 में सरकार द्वारा समाप्त कर दिया गया था.

इस बीच, प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शांति की अपील की और छात्रों को आश्वासन दिया कि वे सुप्रीम कोर्ट के फैसले से निराश नहीं होंगे. राष्ट्र के नाम अपने संबोधन के दौरान, उन्होंने यह भी घोषणा की कि न्यायिक जांच की जाएगी और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाया जाएगा.

सत्तारूढ़ अवामी लीग ने आरोप लगाया कि जमात-ए-इस्लामी बांग्लादेश की छात्र शाखा छात्र शिविर और एक अन्य संगठन छात्र दल के घुसपैठ कराने के बाद प्रदर्शन हिंसक हो गया. अवामी लीग ने एक बयान में कहा, “तथ्य यह है कि घुसपैठियों ने आंदोलन में प्रवेश किया, जब कल शिविर और छात्र दल के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शनकारियों की आड़ में पिटाई की, अवामी लीग के लोगों को छतों से फेंक दिया, पुलिस बक्से जलाए और शिक्षकों और छात्रों को पीटा.