प्रदीप गुप्ता, कवर्धा. कबीरधाम जिले में डायरिया का प्रकोप लगातार फैल रहा है. बैगा बाहुल्य क्षेत्र ग्राम झलमला के आश्रित गांव सरेंडा में दो महिलाओं की फिर मौत हो गई है, जिसमें एक महिला गर्भवती थी. बता दें कि डायरिया से जिले में अब तक एक माह के भीतर 7 लोगों की जान जा चुकी है. इसके बाद भी पीएचई विभाग की घोर लापरवाही खुलकर सामने आई है. सरेंडा के एक मोहल्ले में टंकी को बिना साफ किए ही कीड़ा युक्त, मिट्टी, काई युक्त पानी पहुंचा रहे हैं.

जिले में गंदा पानी पीने और मौसमी बीमारी के चलते गांव में डायरिया फैल रही है. एक माह के भीतर कोयलारी, गोपाल भावना, दैहानडीह सोनवाही गांवों में डायरिया का प्रकोप देखने को मिला है. इन गांवों से अब तक एक माह के भीतर 7 लोगों की जान गंवा चुकी है. कांग्रेसी ने नेता एवं जिला पंचायत सदस्य तुकाराम चंद्रवंशी का आरोप है कि बैगा बाहुल्य क्षेत्र में स्वास्थ्य कैंप के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है. उचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध नहीं है, सिर्फ प्रारंभिक उपचार किया जा रहा है और गंभीर मरीजों को कवर्धा या रायपुर रेफर कर रहे है. वहां भी इलाज के आभाव में मरीजों को जान गवानी पड़ रही है.

आदिवासी बाहुल्य गांवों में साफ पानी की व्यवस्था नहीं

व्यापक रूप से डायरिया फैलने के बाद भी बैगा आदिवासी झिरिया का पानी पीने को विवश हैं. हालांकि प्रशासन ने कुंए और झिरिया का पानी पीने के लिए प्रतिबंधित किया है, मगर आज पर्यंत तक गांवों में शुद्ध पेयजल की कोई व्यवस्था नहीं है. सरेंडा के एक मोहल्ले में टंकी से पानी पहुंचाने की वैकल्पिक व्यवस्था आनन-फानन में आज किया गया है, मगर वह टंकी को बिना साफ किए ही कीड़ा युक्त, मिट्टी, काई युक्त पानी पहुंचा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें – पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बरसते पानी के बीच पहुंचे बैगा बाहुल्य गांव, उल्टी-दस्त से मौतों पर सरकार को घेरा…

डायरिया से निपटने प्रशासन के पास कोई रोड मैप नहीं

जिले में सैकड़ों की संख्या में डायरिया के मरीज सामने आने एवं 7 लोगों की मौत के बाद भी जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और पीएचई विभाग कुंभकरणीय नींद में सोया है. इससे निपटने के लिए कोई रोड मैप नहीं है. अधिकारी सिर्फ मौके पर पहुंचकर अपनी नाकामी छिपाने का प्रयास कर रहे. वैकल्पिक व्यवस्था कर ढोंग कर रहे हैं, जबकि जमीनी हकीकत इस वीडियो में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है.

पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने सरकार पर लगाया था नाकामी का आरोप

हाल ही में बैगा बाहुल्य क्षेत्र सोनवाही गांव में डायरिया से दो बैगा आदिवासियों की मौत हुई थी. इसकी सूचना पर पूर्व सीएम भूपेश बघेल बरसते बारिश में सोनवाही पहुंचकर मृतकों के परिजनों से मुलाकात की थी. इस दौरान भूपेश बघेल ने राज्य सरकार पर नाकामी का आरोप लगाया था. उन्होंने कहा था कि ग्राम सोनवाही में 5 बैगा आदिवासियों की उल्टी-दस्त से मौत को जिला प्रशासन छुपाने की कोशिश कर रहा है. प्रदेश सरकार की पहली प्राथमिकता जिले के बैगा बाहुल्य क्षेत्र में स्वास्थ्य परीक्षण होना चाहिए. स्वास्थ्य विभाग, पीएचई को पानी का सेंपल लेकर जांच किया जाना चाहिए, लेकिन राज्य सरकार की नाकामी के चलते ग्राम सोनवाही में राष्ट्रपति के दत्तक पुत्रों की मौत हो रही है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक