भारत में फर्जी चालान का स्कैम लंबे समय से चल रहा है. काफी लोगों को तो इसके बारे में जानकारी है, लेकिन जिन्होंने नई-नई गाड़ी ली है, वे लोग इस फर्जी चालान (E-Challan) के जाल में फंस जा रहे हैं. इस स्कैम को लेकर अब सरकारी साइबर एजेंसी साइबर दोस्त ने चेतावनी दी है.

साइबर दोस्त ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट करते हुए कहा है कि ई-चालान (E-Challan) स्कैम से सावधान रहें. यदि आपके पास ई-चालान को लेकर कोई मैसेज आता है तो उसके साथ मिले लिंक को क्रॉस चेक करें. इस फर्जी लिंक के जरिए आपके बैंक अकाउंट को खाली किया जा सकता है. Read More – Anant Ambani और Radhika Merchant की शादी की रस्में हुईं शुरू, मामेरु रस्म में दिखा पूरा परिवार ...

क्या है ई चालान स्कैम?

ई-चालान (E-Challan) स्कैम एक साइबर अटैक है जो उन लोगों को निशाना बनाता है जो कार-स्कूटर या फिर किसी भी तरह का वाहन चलाते हैं. लोगों को इस तरह से मैसेज भेजा जाता है जिसे देख लोगों को लगने लगता है कि उनका चालान कटा है. लोगों से निजी जानकारी निकालने के लिए स्कैमर्स कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं.

स्कैमर भेज रहे फर्जी लिंक

जालसाज लोगों को टेस्ट एसएमएस के जरिये ई-चालान (E-Challan) जमा करने का फर्जी लिंक भेज रहे हैं. इस लिंक को एक बार में देख कर इसके फर्जी होने का पता लगा पाना मुश्किल है. इस वजह से लोग जालसाजों के बिछाए जाल में फंस रहे हैं. लिंक पर क्लिक करने के बाद चालान का भुगतान करने के लिए बैंक अकाउंट की जानकारी दर्ज करने को कहा जाता है. ऐसा करने वाले हजारों लोगों की बैंक की जानकारी अब जालसाजों के हाथ लग चुकी है. Read More – Money Laundering Case : ईडी ने Nia Sharma को भेजा समन, Krystle Dsouza और Karan Wahi से भी होगी पूछताछ …

E Challan Scam से बचने के लिए क्या करें?

फेक ई चालान स्कैम से बचने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना होगा. पहली जरूरी बात तो यह है कि किसी भी अनजान नंबर से आए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें और न ही किसी अटैचमेंट को डाउनलोड करने की भूल करें.
दूसरी जरूरी बात, अगर आपको मैसेज पर किसी भी तरह का संदेह है तो आप ऑफिशियल वेबसाइट (.gov) पर जाकर अपने व्हीकल डिटेल्स डालकर चेक कर सकते हैं कि वाकई आपका चालान कटा भी है या नहीं. अन-वेरिफाइड वेब, साइट या फिर मोबाइल ऐप पर वित्तीय जानकारी या आधार डिटेल डालने की भूल न करें. अगर आपका वाकई चालान कटा है तो सिर्फ ऑफिशियल वेबसाइट (.gov) के जरिए ही पेमेंट करें.