हकीमुददीन नासिर, महासमुंद। जिले के शासकीय आशीबाई गोलछा कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की दस छात्राओं ने आजादी सेट 1 व 2 के लिए प्रोग्रामिंग का कार्य किया था. इन छात्राओं की लीडर चंचल साहू से अमेरिकी मैग्ज़ीन के भारतीय संस्करण “हाईलाइट्स चैम्प्स” ने साक्षात्कार लिया है. इसे भी पढ़ें : एक घंटे की बारिश में तरबतर हुआ जगदलपुर, देखिए तस्वीरों में शहर का हाल…

शासकीय आशीबाई गोलछा कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महासमुंद की दस छात्राएं अटल टिंकरिंग लैब के माध्यम से आजादी सेट 1 व 2 के लिए प्रोग्रामिंग करने वाली देश भर की 750 छात्राओं में से थी. इन छात्राओं की लीडर चंचल साहू वर्तमान में तुमगांव स्कूल में कक्षा 12वीं की छात्रा है, जिसका साक्षात्कार अमेरिका में सबसे ज्यादा बिकने वाली बाल पत्रिकाओं में से एक “हाईलाइट्स” के भारत में दिल्ली से प्रकाशित “हाईलाइट्स चैम्प्स” के मई 2024 के अंक में प्रकाशित हुआ है.

चंचल के साक्षात्कार से स्कूल के साथ नगर में खुशी का माहौल है. भविष्य में एमबीबीएस डाक्टर बनकर लोगों की सेवा करने वाली चंचल साहू अपनी सफलता का श्रेय अपने गुरुजन, माता-पिता को देते हुए कहा कि हमें काफी खुशी मिली है और शासकीय स्कूलों की शहर या गांव की छात्राओं को आगे आने का मौका मिलता है, तो जरूर आगे आए और अपनी जिज्ञासा को पूरा करते हुए महिला सशक्तिकरण को आगे बढ़ाए.

भारत में दिल्ली से प्रकाशित “हाईलाइट्स चैम्प्स” के मई 2024 के अंक में चंचल साहू का साक्षात्कार तस्वीर के साथ प्रकाशित होने पर स्कूल के शिक्षक व प्राचार्य का कहना है कि इससे हमारी संस्था, शहर के साथ छत्तीसगढ़ प्रदेश गौरवान्वित हुआ है.

बच्चों को प्रेरित करती है “हाईलाइट्स चैम्प्स”

गौरतलब है कि “हाईलाइट्स” अमेरिकी बच्चों की पत्रिका है. इस अंग्रेजी बाल पत्रिका में 6-12 साल के बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करने वाली सामग्री का प्रकाशन किया जाता है. भारत मे 2012 में इसकी लांचिग “हाईलाइट्स चैम्प्स” के नाम से हुई थी. इसके प्रत्येक अंक मे बच्चों द्वारा नये विषयों की खोज, मनोरंजन व मजेदार विषयों पर सामग्री के अलावा कहानियां, जोक्स, खेल, पहेलियां, विज्ञान, प्रयोग से संबंधित जानकारी होती है.