प्रदीप गुप्ता, कवर्धा. कबीरधाम जिले के बोडला विकासखंड के ग्राम सोनवाही के पारा-टोला सरेंडा निवासी तीन ग्रामीणों की मृत्यु का कारण दूषित जल पीने या डायरिया से नहीं हुई है. तीन ग्रामीणों की मृत्यु का कारण अलग-अलग है. एक ग्रामीण महिला की मृत्यु रायपुर के डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय में हुई है. ये बातें कलेक्टर जनमेजय महोबे के निर्देश पर बनी तीन सदस्यीय जांच टीम ने कलेक्टर को सौंपी अपनी जांच रिपोर्ट में बताई है.

कलेक्टर जनमेजय महोबे को बोडला विकासखण्ड के ग्राम सोनवाही के आश्रित पारा-टोला सरेंडा में तीन ग्रामीणों की मृत्यु होने की सूचना मिली थी. कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग, पीएचई और अनुविभागीय अधिकारी बोडला के साथ सरेंडा गांव का अवलोकन किया था और पीड़ित परिवारों से आवश्यक चर्चा की थी. कलेक्टर ने तीन ग्रामीणों की मृत्यु की वास्तविक कारणों की जांच के लिए कार्यपालन अभियंता पीएचई, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बोडला, और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कवर्धा की तीन सदस्यीय जांच टीम बनाई थी. जांच टीम ने अपनी रिपोर्ट कलेक्टर को सौंपी है.

इसे भी पढ़ें – आदिवासी बाहुल्य गांवों में डायरिया का कहर : महीनेभर में 7 लोगों की मौत, गांवों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नहीं, झिरिया का पानी पी रहे ग्रामीण, पीएचई विभाग भी टंकी से कर रहे काई-कीड़ा युक्त पानी की सप्लाई

जांच रिपोर्ट में बताया गया कि सरेंडा गांव में तीन ग्रामीणों की मृत्यु की सूचना प्राप्त होने पर ग्राम सरेंडा का भ्रमण कर मृतक के परिजनों और ग्रामीणों से पूछताछ की गई. पूछताछ में बताया गया कि मृतक पनकिन बाई पति नन्हुआ सिंह 75 वर्ष की थी. वह सरेंडा की निवासी थी. पिछले कुछ वर्षों से लकवा रोक से ग्रसित थी, जिसके कारण वह चलने फिरने में असमर्थ थी. धीरे-धीरे शारीरिक कमजोरी बढ़ने के कारण 14 जुलाई को दोपहर को उनकी घर पर ही मृत्यु हो गई. मृत्यु के समय उन्हें किसी भी प्रकार के अन्य बीमारी जैसे उल्टी-दस्त अथवा बुखार नहीं था.

मृतक सोमबाई पति सुमेर सिंह बैगा का उम्र 70 वर्ष की थी. पिछले दो वर्षों से लकवा ग्रस्त थी. उसे खाना खाने में बहुत तकलीफ हो रही थी. पिछले 20 दिनों से खाना भी नहीं खा पा रही थी. ग्रामीणों के मुताबिक, 17 जुलाई को दोपहर 3 बजे उनकी मृत्यु हो गई. मृत्यु के समय उन्हें किसी भी प्रकार की अन्य बीमारी जैसे उल्टी-दस्त अथवा बुखार नहीं था. मृतक अनिता बैगा पिता महासिंह उम्र 29 वर्ष की थी. वह 6 माह की गर्भवती थी. उन्हें उल्टी-दस्त बुखार एवं रक्त स्त्राव की समस्या के साथ 14 जुलाई को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र झलमला में भर्ती कराया गया. स्थिति में सुधार नहीं होने के कारण उसी दिन उन्हें जिला अस्पताल कवर्धा में रेफर किया गया. जिला अस्पताल में उनका स्वास्थ्य सुधार नहीं होने के कारण उसे डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय रायपुर में भर्ती किया गया. उपचार के दौरान 17 जुलाई को उनकी मृत्यु हो गई. उनके मृत्यु का कारण डायरिया या उल्टी दस्त नहीं हैं. उनकी मृत्यु का कारण सेप्टीक शॉक विथ एक्यूट किडनी इन्ज्यूरि विथ सर्वेयर मेटाबूलिक एसिडोसिस एण्ड एक्यूट गैस्ट्रोएन्टेराइटिस विथ आईयूडी बताया गया है.

शिविर लगाकर ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच कराई जा रही : कलेक्टर

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने बताया कि ग्राम सरेंडा में स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य शिविर लगाकर सभी महिला-पुरूष एवं बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया है. यह परीक्षण आगे भी चलता रहेगा. स्वास्थ्य परीक्षण में ग्रामीणों को उनके स्वास्थ्य के आधार पर दवाई दी जा रही है. सरेंडा गांव और आसपास के सभी क्षेत्रों में बोडला एसडीएम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, बीएमओ लगातार दौरा कर रहे हैं.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक