इस तालाब में रात के समय नहाने आते हैं भगवान, अदृश्य शक्तियां करती हैं परिक्रमा

रहस्यमयी और अद्भुत घटनाओं के लिए प्रसिद्ध देवतालाब यहां का प्रमुख पर्यटन स्थल है. इस तालाब से जुड़ी अनगिनत कहानियां और मान्यताओं ने इसे आस्था का केंद्र बना दिया है. रीवा आने वाले पर्यटक धार्मिक महत्व के इस स्थल पर आना नहीं भूलते.

मध्य प्रदेश के रीवा में स्थित देवतलाब गांव एक ऐसा स्थान है, जिसकी मान्यताओं की कहानियां आपको हैरान कर देंगी. यहां के प्रसिद्ध देवतालाब के बारे में तो धार्मिक और सामाजिक मान्यताओं की भरमार है.

स्थानीय बताते हैं कि गांव के बीच बना ये देवतालाब देवताओं का स्थान माना जाता है. क्योंकि ऐसी मान्यता है कि इस तालाब में देवता रहते हैं. रात के समय देवता यहां स्नान करने आते हैं. 

गांववालों का कहना है कि पुराने जमाने में कई बार रात के समय में तालाब के पास से अद्भुत प्रकाश और संगीत की आवाजें आती थीं. कई बार अदृश्य शक्तियों को तालाब के किनारे घूमते हुए देखे जाने की बातें सामने आई हैं.

स्थानीय लोगों का कहना है कि देवतलाब के पास पुरातात्विक विभाग ने खुदाई कराई, जिनमें प्राचीन मंदिरों और मूर्तियों के अवशेष मिले हैं. यहां की भौगोलिक विशेषताएं और संरचना इन अद्भुत घटनाओं के पीछे हो सकती हैं.

मगर इन कथाओं या मान्यताओं की वजह से ही देवतालाब रीवा के महत्वपूर्ण धार्मिक और पर्यटक स्थलों में से एक है. हर साल यहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. प्राकृतिक सुंदरता और रमणीय दृश्य लोगों को इस स्थान से जोड़े रखते हैं.