Weight Gaining Food: मॉनसून में गर्मा-गर्म भुट्टे पर नींबू और नमक लगाकर खाने का मजा ही कुछ अलग है. आपको अक्सर सड़क पर लोगों को भुट्टा खाते हुए देखा भी होगा. भुट्टा सिर्फ स्वादिष्ट नहीं बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. भुट्टे में कैलोरीज, कार्ब्स, प्रोटीन, फैट और विटामिन C अधिक मात्रा में पाया जाता है. भुट्टा खाने से मौसमी बीमारियों से बचाव होता है. साथ ही कब्ज दूर करने में भी मदद करता है. अगर आप दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो भी भुट्टे का सेवन कर सकते हैं. रोजाना भुट्टा खाने से आपको अपना वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है. आप मॉनसून में वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में इन 4 तरीकों से भुट्टा खा सकते हैं. 

वजन बढ़ाने में कैसे फायदेमंद है भुट्टा

1-भुट्टा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसलिए इसे सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. भुट्टा वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

2-भुट्टे में कैलोरीज अधिक होती है, जो आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

3-भुट्टे में कार्ब्स भी अधिक होता है. अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेने से वेट गेन में मदद मिल सकती है. 

4-भुट्टे में हेल्दी फैट होता है. हेल्दी फैट आपका वेट गेन में मदद कर सकता है.

5-भुट्टा प्रोटीन का भी काफी अच्छा सोर्स होता है. प्रोटीन मसल्स को मजबूत बनाता है. साथ ही, मासंपेशियों का भी विकास होता है. 

वजन बढ़ाने के लिए इस तरह से खाएं भुट्टा

उबला हुआ कॉर्न (Boiled Corn)

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो भुट्टे को उबालकर खा सकते हैं. इसके लिए आप थोड़े भुट्टे लें, इन्हें कुकर में डालें. साथ में थोड़ा पानी और नमक भी मिला दें. अब इसे पकने दें, इसके बाद भुट्टे पर नमक लगाएं और खा लें. भुट्टे को उबालकर खाने से आपको वेट गेन में मदद मिल सकती है.

मसाला स्वीट कॉर्न

अगर आपको सिंपल भुट्टा खाना पसंद नहीं है, तो आप मसाला स्वीट कॉर्न खा सकते हैं. मेट्रो स्टेशन पर भी अधिकतर लोगों को स्वीट कॉर्न खाते हुए देखा जा सकता है. अगर आप दुबले-पतले हैं, तो अपनी डाइट में मसाला स्वीट कॉर्न खा सकते हैं. इसके लिए आप भुट्टे को उबाल लें. इसके दानों को अलग-अलग करें और एक बाउल में डाल दें. अब आप इसमें चाट मसाला, काली मिर्च पाउडर, नमक डाल सकते हैं. ऊपर से नींबू का रस निचोड़ लें.

भुना हुआ भुट्टा

अगर आप दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो भुने हुए भुट्टे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. भुना हुआ भुट्टा न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि आपका वजन बढ़ाने में भी सहायक हो सकता है.

कॉर्न सैंडविच

अगर आप ब्रेकफास्ट में अकसर ही सैंडविच खाते हैं, तो इसमें कॉर्न भी मिला सकते हैं. सैंडविच में कॉर्न डालने से इसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं. वजन बढ़ाने के लिए आप कॉर्न सैंडविच खा सकते हैं. यह काफी स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है.