देवरिया. उत्तर प्रदेश के देवरिया में इसे महज संयोग कहे या सरकार की विकास की मंशा। सांसद, डीएम, एसपी, सीडीओ चारों ही आईआईटी से ताल्लुक रखते हैं। देवरिया सांसद शशांक मणि त्रिपाठी 1986 बैच से दिल्ली से आईआईटी की परीक्षा पास की और लंदन में जाकर नौकरी करने लगे फिर अपने वतन वापस आकर राजनीति में भाग्य आजमाया और सांसद बन गए।शशांक मणि त्रिपाठी ने कहा कि मेरे आईआईटियन्स होने का लाभ जनपद को मिलेगा। हमने आईआईटी से कठिन परिश्रम करना और देश के प्रति निष्ठा और समर्पण की भावना सीखा है। डीएम, एसपी और सीडीओ के साथ ताल मेल कर के जिले का विकास किया जायेगा।

डीएम ने आईआईटी के बाद की विदेश में नौकरी

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने दिल्ली से 2001 से 2005 तक आईआईटी किया। दिव्या मित्तल ने कहा, इसके बाद मेरे मन मे था कि मैं एमबीए करूंगी और आईआईएम, बेंगलुरु से एमबीए किया। मैने लंदन में नौकरी की फिर मेरे मन मे वतन वापस आकर कुछ करने की इच्छा हुई। दिव्या मित्तल ने‌ कहा कि बीटेक और एमबीए करते समय मैंने कभी नहीं सोचा था कि आईएएस बनूंगी और 2013 बैच में आईएएस बनी। इस समय एक सयोंग है कि सांसद, डीएम, एसपी, सीडीओ सभी आईआईटियन हैं, इन सबका लाभ जनपद को मिलेगा।

आईआईटियन संकल्प शर्मा बने आईपीएस

पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने 2003 में रुड़की से आईआईटी किया और फिर एमटेक करने के बाद एक दोस्त की प्रेरणा से आईपीएस बनने के बारे में सोचा।फिर 2012 बैच में आईपीएस बन गए। संकल्प शर्मा ने कहा कि ये चारों पद महत्वपूर्ण है, लेकिन कभी भी मेरे मन में ऐसी बात नहीं आई, जिससे काम करने में दिक्कत हुई हो, बल्कि एक फील्ड में होने से काम करना आसान होता है। एक फील्ड के होने से और बेहतर तरीके से आदमी काम कर लेता है।

सीडीओ का भी आईआईटी से ताल्लुक

मुख्य विकास अधिकारी प्रत्युश पाण्डेय ने 2013 -2017 तक आईआईटी कानपुर से बीटेक किया। फिर 2017 से 2019 तक आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए किया। प्रत्युश पांडेय ने कहा कि हर किसी को पहले से ही अपना लक्ष्य तय करना पड़ता है। आईटी सेक्टर में जो काम किया जाता है उसके प्रयोग इस क्षेत्र में बहुत अच्छे तरीके से आदमी कर सकता है। आज कल सरकार की जितनी स्कीम है वो सब ऑनलाइन है। इसलिए हम बेहतर डेटा का इस्तेमाल कर काम कर सकते हैं। हमारे सीनियर आईटी सेक्टर के होने की वजह से हमेशा मदद करते हैं।

कांवड़ यात्रा पर CM Yogi का बड़ा आदेश: कांवड़ रूट की दुकानों पर नेमप्लेट जरूरी, फैसले पर छिड़ा सियासी संग्राम

Follow the LALLURAM.COM channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m