रायपुर। माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में अचानक आई गड़बड़ी आने से दुनियाभर में लोगों के कई जरूरी काम ठप पड़ गए. बैंक-स्टॉक मार्केट जैसे सेक्टरों में भी इसका असर दिखाई दिया। वहीं दुनियाभर की एयरलाइन्स का काम भी इससे बड़े स्तर पर प्रभावित हुआ है. सर्वर डाउन होने से एयरपोर्ट पर विमानों को उड़ान भरन में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. दुनियाभर में करीब 1400 फ्लाइट कैंसिल हुई हैं. फ़्लाइट रद्द होने से छत्तीसगढ़ में राजधानी रायपुर स्थित स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर भी लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. अपनी फ्लाइट का रिशेड्यूल टाइम जानने के लिए कई यात्री इस वक्त एयरपोर्ट पर मौजूद है.

बता दें कि देशभर में इंडिगो, अकासा एयरलाइंस और स्पाइसजेट समेत कई एयरलाइंस ने भी काम में परेशानी की बात स्वीकारी है. एयरलाइन इंडिगो ने कहा कि नेटवर्क के सभी सिस्टम Azure के साथ चल रही समस्या से प्रभावित हैं. दिल्ली और मुंबई एयरपोर्ट पर चेक-इन समेत कई सारी ऑनलाइन सेवाएं काम नहीं कर रही हैं. इधर इस तकनीकि खराबी के चलते रायपुर से मुंबई जाने वाली रात 9 बजे की फ्लाइट, रायपुर से बेंगलुरु जाने वाली शाम 7:55 की फ्लाइट, रायपुर से कोलकाता जाने वाली रात 8:45 की फ्लाइट और रायपुर से हैदराबाद जाने वाली रात 8:55 की फ्लाइट को रद्द कर दिया गया है.

दुनियाभर में ऑटोमेटिकली रिस्टार्ट होने लगे कंप्यूटर

माइक्रोसॉफ्ट इंस्टाल्ड कम्प्यूटर्स में ‘ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ’ (BSOD) की रिपोर्टें दुनिया भर में की गई. यह विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर एक क्रिटिकल एरर स्क्रीन है, जिसके आने पर कंप्यूटर ऑटोमेटिकली रिस्टार्ट हो जाता है और डेटा खोने की संभावना रहती है. माइक्रोसॉफ्ट ने इस आउटेज के बाद इसे “थर्ड पार्टी इश्यू” बताया, अर्थात यह उनकी गलती नहीं थी. यह घटना दिखाती है कि हम बड़ी कंपनियों पर कितने निर्भर हैं और जब वे फेल होती हैं, तो हमें कितना पावरलेस बना देती हैं.

माइक्रोसॉफ्ट ने इस बारे में कहा कि, “हमें समस्या की जानकारी है और हमने कई टीमों को इसे सुलझाने में लगाया है. हमने इसके कारण का पता लगा लिया है.” इससे वहीं यूजर प्रभावित हुए हैं जो माइक्रोसॉफ्ट एज्योर का इस्तेमाल करते हैं.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H