Nissan X-Trail: निसान ने कुछ दिन पहले भारत में अपनी चौथी पीढ़ी की X-Trail SUV को पेश कर दिया है. अब कंपनी इसे 1 अगस्त को लॉन्च करने वाली है. X-Trail को CBU (कंप्लीटली बिल्ट यूनिट) के तौर पर भारतीय बाजार में लाया जा रहा है, इसलिए इसकी पोजीशनिंग स्कोडा कोडियाक और जीप मेरिडियन जैसी प्रीमियम होगी. यह X-Trail निसान के लिए महत्वपूर्ण होगी क्योंकि यह 2025 से मुख्यधारा की SUVs आने तक कंपनी की बिक्री को बनाए रखेगी.

Nissan X-Trail के डिज़ाइन और रंग

CMF-C प्लैटफ़ॉर्म पर आधारित चौथी पीढ़ी की X-Trail 2021 से 5 और 7-सीटर फॉर्म में विदेशों में बिक्री के लिए उपलब्ध है, जबकि भारत में तीन-पंक्ति वाला वर्शन मिलेगा.X-Trail में एक सीधा और चौकोर लुक है और इसमें स्प्लिट-हेडलैंप सेटअप, डार्क क्रोम में फ़िनिश की गई ‘V-मोशन’ ग्रिल, प्लास्टिक क्लैडिंग के साथ गोल व्हील आर्च, डायमंड-कट अलॉय व्हील और रैपअराउंड LED टेल-लैंप है.

निसान भारत में एक्स-ट्रेल में ,डायमंड ब्लैक, शैंपेन सिल्वर और पर्ल व्हाइट रंगों के साथ पेश करेगी वरिष्ठ उपाध्यक्ष अल्फोंसो अलबैसा के अनुसार, इन रंगों को एक्स-ट्रेल को प्रीमियम पेशकश के रूप में बेहतर ढंग से पेश करने के लिए चुना गया है.

एक्स-ट्रेल की लंबाई 4,680 मिमी, चौड़ाई 1,840 मिमी, ऊंचाई 1,725 ​​मिमी है और इसका व्हीलबेस 2,705 मिमी लंबा है. 7-सीटर एसयूवी में 5.5 मीटर का टर्निंग रेडियस, 210 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस है और इसमें 255/45 R20 टायर है.

इंजन और परफॉरमेंस

निसान एक्स ट्रेल को 12-वोल्ट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ एकमात्र 1.5-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा. पावर आउटपुट 161 बीएचपी और 300 एनएम का पीक टॉर्क है, जिसे CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. भारत के लिए एक्स-ट्रेल केवल फ्रंट-व्हील ड्राइव (FWD) कॉन्फिगरेशन में आएगी, जबकि विदेशों में ये 2.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) वर्जन में भी उपलब्ध है.

संभावित कीमत

नई निसान एक्स-ट्रेल भारत में 7-सीटर कॉन्फिगरेशन में आएगी, जो इसे स्कोडा कोडियाक और जीप मेरिडियन जैसे मॉडलों के साथ टक्कर देगी. यह वोक्सवैगन टिगुआन, टोयोटा फॉर्च्यूनर और इसुजु एमयू-एक्स को भी टक्कर देगी। उम्मीद है कि इसकी कीमत लगभग 40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होगी.