Rajasthan News: इस वित्तीय वर्ष में पाईप लाईन से एक लाख नए घरेलू गैस कनेक्शन के लिए आधारभूत सुविधाओं का विस्तार करते हुए जयपुर, कोटा सहित 8 शहरों में 2 हजार किलोमीटर लम्बी गैस पाईप लाईन बिछाई जाएगी। उन्होंने सीटी गैस ड्रिस्ट्रीब्यूशन संस्थाओं को इस साल के अंत में होने वाले राजस्थान इंवेस्टमेंट समिट में सीएनजी-पीएनजी क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं के विस्तार के लिए अधिकतम निवेश प्रस्ताव प्रस्तुत कर एमओयू संपादित करने का आग्रह किया है।

खान एवं पेट्रोलियम सचिव आनन्दी ने कहा है कि राज्य की 13 सीजीडी संस्थाओं और संबंधित विभाग के अधिकारियों की राज्य स्तरीय बैठक में राज्य में जयपुर, कोटा, अलवर, जोधपुर, उदयपुर, बूंदी, अजमेर और पाली में 2 हजार किलोमीटर लंबी गैस पाईपलाईन बिछाने के लिए संबंधित सीजीडी संस्थाओं को रोडमैप बनाकर क्रियान्वयन के निर्देश दिए। इस साल पाईप लाईन से एक लाख घरेलू गैस कनेक्शन जारी किये जायेंगे। उन्होंने घरेलू के साथ ही औद्योगिक क्षेत्रों में भी पाईप लाईन से अधिकतम गैस कनेक्शन करने के निर्देश दिए।

खान सचिव आनन्दी ने कहा कि बदलते परिवेश में सीएनजी पीएनजी समय की मांग है। हमें आधारभूत ढ़ांचा विकसित करने के काम में तेजी लाने के साथ ही पाईप लाईन से घरेलू गैस कनेक्शनों के साथ औद्योगिक व व्यावसायिक क्षेत्रों में सीएनजी-पीएनजी सेवाओं का विस्तार करना होगा।

राजस्थान में सीजीडी का कार्य अलग-अलग क्षेत्रों में 13 संस्थाएं कर रही है। अब तक 309443 पाईप लाईन से घरेलू गैस कनेक्शन और 465 औद्योगिक कनेक्शन जारी किये जा चुके हैं। इसके साथ ही 364 सीएनजी स्टेशनों के माध्यमों से वाहनों को गैस उपलब्ध कराई जा रही है।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें