चंडीगढ़. पंजाब और हिमाचल में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो रहा है. रविवार व सोमवार को पंजाब के 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने इस लेकर यलो अलर्ट जारी किया है.
विभाग की माने तो इस दौरान गरज, चमक के साथ तेज बारिश होगी और कई जगहों पर तेज हवाएं भी चलेंगी. शुक्रवार को लुधियाना में झमाझम बारिश हुई. हालांकि अन्य जिले सूखे ही रहे. वहीं हिमाचल प्रदेश में यलो अलर्ट के बीच अधिकांश भागों में धूप खिली रही.

हालांकि कई जगह बूंदाबांदी भी हुई. पंजाब में भी अधिकतम तापमान में 0.5 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है. ये अभी भी औसत से 3.5 डिग्री ऊपर है. सबसे अधिक अधिकतम तापमान 40 डिग्री बठिंडा का दर्ज किया गया है.

punjab-weather-update


न्यूनतम तापमान में भी 1.2 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई है और ये भी औसत से 3 डिग्री ऊपर बना हुआ है. सबसे कम न्यूनतम तापमान 23.9 डिग्री एसबीएस नगर का दर्ज किया गया है. विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में पटियाला में 5.5 एमएम और फतेहगढ़ साहिब में 0.5 एमएम बारिश दर्ज की गई है, जबकि प्रदेश के अधिकतर एरिया का मौसम शुष्क रहा. शुक्रवार का अमृतसर का अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री, पठानकोट का 37.9, पटियाला का 36.3, फरीदकोट का 37, गुरदासपुर का 36.3 डिग्री और फिरोजपुर का 38 डिग्री दर्ज किया गया है. इसी तरह फतेहगढ़ साहिब का न्यूनतम तापमान 26.8 और पटियाला का न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री दर्ज किया गया है.