भुवनेश्वर : भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव जो चिल्का झील के पास ओडिशा तट पर केंद्रित था, अगले 24 घंटों में धीरे-धीरे कमज़ोर होगा।

आईएमडी के अनुसार, यह सिस्टम शनिवार को भारतीय समयानुसार सुबह 0530 बजे ओडिशा तट पर चिल्का झील के पास केंद्रित था, जो पुरी से लगभग 40 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम और ओडिशा के गोपालपुर से 70 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व में है।

आईएमडी ने कहा, “इसके ओडिशा और छत्तीसगढ़ में आगे पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान धीरे-धीरे कमज़ोर होने की संभावना है।”

आईएमडी द्वारा शुक्रवार को जारी पूर्वानुमान के अनुसार, सिस्टम के प्रभाव में ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश की गतिविधियाँ जारी रहेंगी। दबाव के प्रभाव में, गुरुवार से चार दिनों तक ओडिशा के कई स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है।

आईएमडी ने बताया कि 1 से 18 जून तक राज्य में सामान्य 394.1 मिमी के मुकाबले 288.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इस दौरान राज्य के 13 जिलों में सामान्य बारिश हुई, जबकि शेष 17 में कम बारिश हुई। दक्षिण-पश्चिम मानसून भारत के एक बड़े भौगोलिक क्षेत्र में सक्रिय रहा है, पिछले सप्ताह देश के कम से कम 80 प्रतिशत हिस्से में व्यापक वर्षा दर्ज की गई, जिसमें असम, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, तटीय महाराष्ट्र और कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में भारी से बहुत भारी बारिश हुई। मध्य जून के दौरान कमजोर रहने के बाद दक्षिण-पश्चिम मानसून को जून के अंत में अपेक्षित गति मिली। मानसून ने अपने सामान्य समय से छह दिन पहले 2 जुलाई को पूरे देश को कवर कर लिया।

दिल्ली, पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में जुलाई की शुरुआत में बारिश हुई। मौसम विभाग के वर्षा संबंधी आंकड़े बताते हैं कि 9 जुलाई को अखिल भारतीय स्तर पर 242 मिमी बारिश हुई थी, जो 17 जुलाई को 305.8 मिमी हो गई। देश में इस समय सामान्य बारिश का 97 प्रतिशत बारिश हुई है।