Suryakumar Yadav T20I Captain: BCCI ने बीते गुरुवार 18 जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की टी20 और इतने ही मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया. जिसके मुताबिक रोहित शर्मा वनडे टीम की कमान संभालेंगे तो शुभमन गिल को उपकप्तान बनाया गया है. वहीं टी20 टीम की कमान सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई है.

सूर्यकुमार को भारत के टी20 टीम की कप्तानी देने का फैसला भारतीय फैंस के लिए काफी चौकाने वाला था, क्योंकि इस पद के प्रमुख दावेदार हार्दिक पांड्या माने जा रहे थे, जो टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया के उप-कप्तान भी थे. अगर आपके मन में भी ये सवाल उठ रहा है तो आइए आपको बता दें कि सूर्या को टीम का कप्तान बनाने में 3 दिग्गजों की सहमति का अहम रोल रहा. कौन है वो 3 दिग्गज ? आइए जानते है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, BCCI की दो दिन की ऑनलाइन मीटिंग के बाद सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाने का फैसला हुआ. BCCI सेक्रेटी जय शाह की मौजूदगी में हुई इस मीटिंग में रोहित शर्मा, चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर और हेड कोच गौतम गंभीर शामिल थे. रिपोर्ट्स के अनुसार, हार्दिक पंड्या ने निजी कारणों से वनडे खेलने से इनकार कर दिया था, जिसकी वजह से टी20 टीम की कप्तानी सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई. सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाने में रोहित शर्मा, अजीत अगरकर और गौतम गंभीर की सहमति महत्वपूर्ण थी. खिलाड़ियों से मिले फीडबैक में भी सूर्या के पक्ष में निर्णय गया.

शुभमन क्यों बने उप कप्तान

गौरतलब है कि हार्दिक पंड्या ने वनडे खेलने से इनकार किया था, इसलिए BCCI ने भविष्य के लिहाज से शुभमन गिल को उपकप्तान चुना. रोहित शर्मा 37 और टी20 कप्तान सूर्यकुमार यादव 33 साल के हैं, जबकि गिल 24 साल के हैं. गिल को कप्तानी का अनुभव देने के लिए यह फैसला लिया गया. हार्दिक की लगातार खराब फिटनेस और पंत के कार हादसे के बाद वापसी के चलते, गिल एक बेहतर विकल्प बने हाल ही में गिल की कप्तानी में टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज 4-1 से जीती थी. इस सीरीज के 5 मैचों में गिल ने 42.50 के एवरेज से 170 रन बनाए थे.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H