भोपाल। प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में आयोजित रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश निवेश के लिए सबके मन को भा रहा है मध्यप्रदेश में आप सभी आए. मैं आप सभी का स्वागत, अभिनंदन करता हूं। उन्होंने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में हमारे देश ने दुनिया में एक नई ऊंचाईयों की ओर कदम बढ़ाए हैं। भारत आज दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि जबलपुर में टेक्सटाइल और गारमेंट्स को बढ़ावा देने के लिए एक अत्याधुनिक स्किल डेवलपमेंट सेंटर बनाया जाएगा। इसमें क्लस्टर प्लग एवं प्ले योजना के तहत बहनों को सीखने के साथ ही बड़े पैमाने पर रोजगार की संभावनाएं भी बनेंगी।

मध्यप्रदेश में हर क्षेत्र में हैं बड़ी संभावनाएं

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश के महाकौशल में 16 औद्योगिक पार्क, 517 एमएसएमई की इकाइयां स्थापित हैं, इससे लगभग 20 हजार लोगों को रोजगार मिल रहा है। अभी मध्यप्रदेश में बहुत अधिक संभावनाएं हैं, यहां अभी तक तोप बनती थी, अब टैंक बनने का भी एमओयू हुआ है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी संभावनाएं हैं तीन साल से भी कम समय में विश्वविद्यालयों की संख्या बढ़कर 52 हो गई है। मेडिकल कॉलेजों की संख्या निरंतर बढ़कर रही है। फार्मा सेक्टर में मध्यप्रदेश में 275 से ज्यादा इकाई हैं। 160 से अधिक देशों को फार्मा प्रोडक्ट मध्यप्रदेश से निर्यात होता है, यह हमारे लिए गौरव की बात है।

1500 करोड़ रूपए की निवेश वाली इकाईयों का भूमिपूजन

जबलपुर में आयोजित रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से 1500 करोड़ रूपए से अधिक का निवेश एवं 4500 से अधिक रोजगारों का सृजन करने वाली 67 इकाइयों का भूमिपूजन/लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मध्यप्रदेश आईटी, आईटीईएस एंड ईएसडीएम इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन पॉलिसी 2023 की प्रक्रिया का निर्धारण करने वाली गाइडलाइन का भी विमोचन भी किया।

265 इकाइयों को 340 एकड़ भूमि आवंटन के आशय पत्र

कॉन्क्लेव के दौरान मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश की 265 इकाइयों को 340 एकड़ भूमि के आवंटन के लिए आशय पत्र जारी किए। इनके माध्यम से कुल 12,000 व्यक्तियों के लिए रोजगार सृजित होंगे। इसके अलावा प्रदेश में 12 स्टार्टअप के लिए प्रोत्साहन राशि प्रदान गई। इस अवसर पर ₹600 करोड़ के निवेश के लिए अशोक लीलैंड और आर्मर्ड व्हीकल निगम लिमिटेड के बीच समझौता ज्ञापन हुआ।

मध्यप्रदेश की निवेश नीति पर दिया प्रजेंटेशन

प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन श्री राघवेंद्र कुमार सिंह ने मध्यप्रदेश की निवेश नीति और निवेश संभावनाओं पर प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने प्रदेश में औद्योगिक अधोसंरचना और औद्योगिक कॉरिडोर की विशेषताओं के साथ निवेशक अनुकूल औद्योगिक नीति में सब्सिडी और वित्तीय प्रोत्साहन पर भी प्रकाश डाला। इसके साथ ही सभी निवेशकों को आगामी वर्ष 2025 में 7-8 फरवरी को भोपाल में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मिट में सहभागिता के लिए आमन्त्रित किया।

महाकौशल क्षेत्र और भविष्य की संभावनाओं पर प्रस्तुतिकरण

प्रमुख सचिव सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग डॉ. नवनीत मोहन कोठारी ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग और स्टार्ट अप की वर्तमान स्थिति, इकोनॉमी में योगदान, भविष्य की संभावनाओं और अवसरों पर प्रस्तुतीकरण दिया। महाकौशल क्षेत्र में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग के विभिन्न सेक्टर, एमएसएमई पॉलिसी के लाभ और निवेश प्रोत्साहन की विशेषताओं से अवगत कराया।

सरल और पारदर्शी ऑनलाइन प्रक्रिया

प्रमुख सचिव खनिज निकुंज श्रीवास्तव ने प्रदेश में उपलब्ध विभिन्न खनिज, खनिज से जुड़े उद्योगों में निवेश के अवसरों, एक्सप्लोरेशन की संभावनाओं पर प्रस्तुतीकरण दिया। खनिज नीलामी में निवेशकों के लिए सरल और पारदर्शी ऑनलाइन प्रक्रिया, आसानी से मिलने वाली अनुमतियों की प्रक्रिया की जानकारी दी। साथ ही मध्यप्रदेश में सूचना प्रौद्योगिकी सेक्टर की जानकारी और संभावनाओं पर प्रकाश डालते हुए निवेशकों को सूचना प्रौद्योगिकी सेक्टर में निवेश करने के लिए आमन्त्रित किया।

पर्यटन, इको एवं एडवेंचर पर्यटन में संभावनाओं पर जोर

प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति शिव शेखर शुक्ला ने प्रदेश में पर्यटन और आतिथ्य के क्षेत्र में संभावनाओं और प्रदेश के गंतव्य स्थलों की विशेषताओं पर प्रस्तुतीकरण दे निवेशकों को प्रदेश में निवेश करने के लिए आमन्त्रित किया। उन्होंने मध्यप्रदेश पर्यटन नीति 2019 की विशेषताओं, निवेशक अनुकूल प्रावधान, अधिसंरचना में निवेश पर प्रोत्साहन, सब्सिडी के बारे में बताया। साथ ही प्रदेश में फिल्म पर्यटन, इको एवं एडवेंचर पर्यटन की संभावनाओं और वित्तीय प्रोत्साहन पर प्रकाश डाला।

प्रमुख उद्योगपतियों से अपने अनुभव सांझा किए

रीजनल इन्वेस्टर समिट के दौरान उद्योगपतियों में उत्साह नजर आया, सभी ने प्रदेश में निवेश के अनुकूल माहौल की सराहना करते हुए अपने अनुभव भी सांझा किए। हीडलबर्ग सीमेंट के सीईओ जॉयदीप मुखर्जी, प्रतिभा सिंटेक्स के एमडी श्रेयस्कर चौधरी, वीई कॉमर्शियल व्हीकल के एमडी विनोद अग्रवाल और एसआरएफ लिमिटेड के सीएमडी श्री आशीष भारतम ने प्रदेश में निवेश करने के सुखद अनुभव सांझा किए। उन्होंने प्रदेश की सरल नीतियों और प्रोत्साहन को उद्योगों के लिए लाभदायक बताते हुए सभी निवेशकों को मध्य प्रदेश में निवेश करने के लिए आमन्त्रित किया।

मुख्यमंत्री जी का स्टेप बहुत ही सराहनीय है

विनोद अग्रवाल (एमडी,वीई कमर्शियल व्हीकल्स) ने कहा कि मैं मध्य प्रदेश गवर्नमेंट का बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूं। यह जो रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव हो रहे हैं। यह एक अच्छा स्टेप है जो मुख्यमंत्री जी ने लिया यह एक सराहनीय स्टेप है और हम इससे बहुत खुश हैं। इससे पूरे स्टेट में डेवलपमेंट होगा। इसमें मध्य प्रदेश के अलग-अलग रीजन को फोकस किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश इन्वेस्टमेंट के लिए बहुत अच्छी जगह है, उसके ऊपर मध्य प्रदेश की जो इंडस्ट्रियल पॉलिसी है वह बहुत ही अट्रैक्टिव है और उसको बहुत अच्छी तरीके से इंप्लीमेंट किया जा रहा है। सबसे बड़ी बात यह है कि कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं है। जो मध्य प्रदेश में कहा जाता है वह होकर रहता है।

रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव, दिस इस ए यूनीक प्रपोजिशन

प्रतिभा सिंटेक्स, एमडी श्रेयस्कर चौधरी ने कहा कि पिछले 15 वर्षों में मध्य प्रदेश ने बहुत तरक्की की है पर अभी तक जो भी तरक्की हुई है वह अधिकतर इंदौर, भोपाल इस तरफ देखने को मिली है। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी की जो कमिटमेंट है ओवर ऑल मध्य प्रदेश के ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए है। यह जो आपने रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव शुरू किया है, दिस इस ए यूनीक प्रपोजिशन। यह बहुत ही सराहनीय है।

कॉन्क्लेव का आयोजन मध्यप्रदेश के विकास को गति देगा

हाईडलबर्ग सीमेंट के एमडी श्री जॉयदीप मुखर्जी ने कहा कि रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में आकर मुझे बहुत खुशी हुई। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव जी का रीजनली कॉन्क्लेव करने का आइडिया बहुत ही बढ़िया है। कॉन्क्लेव का आयोजन मध्यप्रदेश के विकास को तेज गति देगा।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m