Rajasthan News: राजस्थान में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. शनिवार को पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश के कारण जनजीवन काफी अस्त-व्यस्त रहा. वहा मौसम विभाग ने रविवार को फिर से राज्य के 6 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. इनमें बांसवाड़ा, बारां, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, उदयपुर शामिल हैं.

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार रविवार को जयपुर के मुताबिक, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. पूर्वी राजस्थान में झालावाड़, झुंझुनू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक और उदयपुर. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, धौलपुर, नागौर, पाली, श्री गंगानगर में हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण अगले 12 घंटे में मानसून के कमजोर पड़ने की संभावना है. वहीं मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, अजमेर से होकर गुजर रही है. इसके चलते आगामी दिनों में 22 से 23 जुलाई तक पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है.