ED Arrested Congress MLA Surender Panwar: हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election) से पहले प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। ED ने हरियाणा कांग्रेस (Congress) विधायक सुरेंद्र पंवार (Surendra Panwar) को गिरफ्तार किया है। उन्हें अवैध खनन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया गया है। उन्हें शनिवार सुबह गुरुग्रम से कस्टडी में लिया।

School Viral video: बच्‍चे कर थे लंच तभी ढह गई क्‍लास की दीवार, एक छात्र की मौत, देखें दिल दहला देने वाला वीडियो

55 वर्षीय सुरेंद्र पंवार को शनिवार को उन्हें अंबाला के जिला कोर्ट में पेश किया। ED ने कोर्ट से विधायक की 14 दिन की रिमांड मांगी, लेकिन कोर्ट ने 9 दिन का रिमांड मंजूर किया। 29 जुलाई तक सुरेंद्र पंवार ED की हिरासत में रहेंगे।

UP Bypolls: यूपी उपचुनाव से पहले अपने रूठे कार्यकर्ताओं को मनाएगी BJP, इधर उपचुनाव में भी लोकसभा वाली रणनीति बनाएगी सपा

दरअसल मामला यमुनानगर क्षेत्र में सिंडिकेट द्वारा लगभग 400-500 करोड़ रुपये के अवैध खनन से संबंधित है। हरियाणा पुलिस द्वारा अवैध खनन के संबंध में पवार और अन्य के खिलाफ कई एफआईआर दर्ज की थी। इसके बाद पिछले साल साल ईडी ने जांच अपने हाथ में ली थी। इस साल जनवरी में ईडी द्वारा आईएनएलडी से पूर्व एमएलए दिलबाग सिंह, सुरेंद्र पंवार और अन्य सहयोगियों के यहां 20 जगहों पर छापे मारे गए थे। ईडी इस मामले में पहले दिलबाग सिंह और कुलविंदर सिंह को गिरफ्तार कर चुकी है। यह गिरफ्तारी ऐसे वक्त में हुई है जब इसी साल के अंत में हरियाणा में विधानसभा के चुनाव कराए जाने हैं।

यूपी के बाद Bihar पहुंचा Name Plate Controversy, बिहार की इस अंतरराष्ट्रीय धार्मिक नगरी के दुकानदारों ने अपनी दुकानों के सामने लगाया नेम प्लेट

खनन कारोबार को लेकर जनवरी में रेड हुई

विधायक सुरेंद्र पंवार का हरियाणा के साथ राजस्थान में भी खनन कारोबार है। 4 जनवरी को ED की टीम ने उनके सोनीपत में सेक्टर-15 स्थित आवास पर रेड की थी। खनन कारोबार में करीब 36 घंटे तक जांच हुई थी। जिसके बाद खनन कारोबार में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के लिए टीम ने घर में रखे डॉक्यूमेंट खंगाले थे।उसी दिन यमुनानगर के पूर्व विधायक दिलबाग सिंह के ठिकानों पर भी ED की टीम ने रेड की थी। उनके महाराणा प्रताप चौक के पास ऑफिस, सेक्टर-18 में खनन एजेंसी के ऑफिस और कलेसर में फार्म हाउस पर जांच की गई। उनके करीबियों संजीव गुप्ता, इंद्रपाल सिंह उर्फ बबल के घर, ट्रांसपोर्टर गुरबाज सिंह के ऑफिस पर भी टीमें पहुंची थीं।

Budget 2024: बजट पेश होने से पहले Lalluram.com के पास आ गया पूरा लेखा-जोखा, जानिए किनकी चमकेगी किस्मत?, किसानों-नौकरीपेशा को बड़ा तोहफा

5 दिन रेड के बाद 8 जनवरी को दिलबाग सिंह को ED ने गिरफ्तार कर लिया था। ED ने दावा किया था कि रेड के दौरान दिलबाग के घर से 5 करोड़ रुपए कैश, 3 गोल्ड बिस्किट, विदेशी शराब की 100 से ज्यादा बोतलें, विदेश में बनाई कई संपत्तियों के कागजात, 5 विदेशी राइफलें, 300 कारतूस समेत अन्य चीजें बरामद की। इसके बाद यमुनानगर में उनके खिलाफ आर्म्स एक्ट और एक्साइज एक्ट में 2 केस दर्ज किए गए थे। एक महीने बाद दिलबाग सिंह को जमानत मिल गई थी।

महाराष्ट्र में BJP को लगा तगड़ा झटका, इस बड़े नेता ने थामा शरद पवार का दामन, भाजपा पर लगाए कई गंभीर आरोप- Maharashtra Politics

ईडी टैक्स वसूलने वाले पोर्टल में धोखाधड़ी की भी कर रही जांच
प्रवर्तन निदेशालय ‘ई-रावण’ योजना में कथित धोखाधड़ी की भी जांच कर रहा है. यह एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसे हरियाणा सरकार ने 2020 में लॉन्च किया था जिसका उद्देश्य रॉयल्टी और टैक्स वसूलना आसान बनाना और खनन के क्षेत्र में टैक्स की चोरी को रोकना था. ईडी के अनुमान के मुताबिक बीते कुछ वर्षों में अवैध खनन से 400-500 करोड़ रुपये का फंड तैयार किया गया है.

मानसून सत्र में मोदी सरकार लाने जा रही ये 6 नए विधेयक, ये आपके जीवन को पूरी तरह बदल देंगे!, जानें डिटेल- Parliament Monsoon Session-2024

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H