स्पोर्ट डेस्क. क्रिकेट में आंकड़ों का बड़ा रोल है. जिसके आंकड़े जितने अच्छे होते हैं उसे उतना अच्छा और बड़ा खिलाड़ी माना जाता है. टीम सिलेक्शन से लेकर बड़ा फेम मिलने तक यह आंकडे़ अहम रोल अदा करते हैं. जब भी कोई क्रिकेटर लंबा सफर तय करता है तो उसके रिकॉर्ड की चर्चा सालों तक रहती है. खासकर जब कोई क्रिकेटर संन्यास लेने वाला हो तब उसके स्टैट्स पर खूब चर्चा होती है. खिलाड़ी भी संन्यास लेने से पहले कुछ बड़ा करना चाहते हैं, ताकि सालों तक उनका नाम रहे, लेकिन चार गेंदबाज ऐसे हैं, जिन्होंने रिकॉर्ड्स की परवाह किए बिना ही संन्यास ले लिया.

हम आपके लिए इस आर्टिकल में उन सभी गेंदबाजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने रिकॉर्ड की परवाह किए बना संन्यास ले लिया. अगर वो चाहते तो जाते-जाते कुछ बड़ा कर जाते.

1. जेम्स एंडसन (इंग्लैंड)

इंग्लैंड टीम के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने पिछले हफ्ते वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना आखिरी मुकाबला लॉर्ड्स में खेला था. इस मुकाबले में उन्होंने चार विकेट चटकाए. जिसके बाद उनका टेस्ट करियर 704 विकटों पर ही समाप्त हो गया. अगर एंडरसन 5 विकेट और लेने में कामयाब हो जाते तो वह ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज शेन वॉर्न का रिकॉर्ड तोड़ सकते थे,  जिसके बाद वह टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन जाते, लेकिन एंडरसन ने इस रिकॉर्ड की परवाह न करते हुए टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया. एंडरसन ने अपने आखिरी मैच के दौरान कहा कि व रिकॉर्ड या फिर माइलस्टोन के पीछे भागने की जगह अपनी टीम के लिए जीत में योगदान करके ,काफी खुश हैं.

2. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड)

इंग्लैंड टीम के दिग्गज गेंदबाज और जेम्स एंडरसन के साथी स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी साल 2023 में एशेज सीरीज के 5वें के बाद ही संन्यास का ऐलान कर दिया था.  ब्रॉड ने अपने करियर में 604 चटकाए हैं. अगर वह टेस्ट क्रिकेट में 16 विकेट और लेते तो वह भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले को पीछे छोड़कर टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में कुंबले से ऊपर चौथे स्थान पर पहुंच जाते. अभी वह सर्वाधिक विकेट चटकाने के मामले में कुंबले से नीचे पांचवें स्थान पर हैं.

3. रंगना हेराथ (श्रीलंका)
 
श्रीलंका टीम के दिग्गज गेंदबाजों में से एक स्पिनर रंगना हेराथ पर भी इस लिस्ट में शामिल हैं. हेराथ ने जब टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया था तब वह कपिल देव के रिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ 2 विकेट दूर थे.  कपिल देव के नाम टेस्ट क्रिकेट में 434 विकेट हैं. अगर वह 2 विकेट और लेने के बाद संन्यास लेते तो वह इस मामले में कपिल देव से आगे निकल जाते.

4. शॉन पोलाक

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज  शॉन पोलाक ने जिस समय अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया उस समय उनके नाम 431 विकेट थे और वह कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ने से महज 4 विकेट दूर थे, लेकिन उन्होंने रिकॉर्ड को अनदेखा कर संन्यास ले लिया.