Active SIM Cards: भारत में नया टेलीकम्युनिकेशन एक्ट 26 जून 2024 से लागू हो चुका है. इसके अनुसार अगर किसी नागरिक के आधार कार्ड से 9 से ज्यादा सिम कार्ड जारी हुआ है, तो उसे 50 हजार रुपए का जुर्माना पहली गलती के लिए और 2 लाख रुपए तक का जुर्माना गलती दोहराने के लिए लगाया जा सकता है.

बता दें, अगर कोई फर्जी तरीके से यूजर के आईडी का इस्तेमाल सिम कार्ड खरीदने के लिए करता है, तो उसे तीन साल तक की जेल और 50 लाख रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है या फिर जेल और फाइन दोनों लगाई जा सकती है. इसमें सिम कार्ड स्पूफिंग यानी रिसीवर से अपनी पहचान छुपाना भी शामिल हैं. कई बार ऐसा होता है कि हमें पता नहीं होता कि हमारे नाम से कोई और सिम चला रहा होता है. कई लोग आपके आधार से लिंक सिम का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे किसी आपराधिक कार्य होने पर आपकी परेशानी बढ़ सकती है. अब ऐसे में सवाल यह है कि किस तरह से पता लगाया जाए कि आखिर हमारे नाम पर कितने SIM Cards Active हैं.

घर बैठे इस बात का पता लगाना काफी आसान है और इस बात का पता लगाने के लिए आपको कोई पैसे भी खर्च नहीं करने. बस कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा. हर व्यक्ति को उसके आधार कार्ड पर एक्टिव सिम की जानकारी रहे, इसके लिए सरकार की ओर से संचार साथी पोर्टल (Sanchar Saathi Portal) की सुविधा पेश की गई है. मोबाइल नंबर की जानकारी दर्ज कर कोई भी व्यक्ति आसानी से जान सकता है कि उसके नाम पर कितनी सिम एक्टिव हैं.

कैसे फर्जी सिम को पहचान कर करें ब्लॉक

सबसे पहले आपको https://sancharsaathi.gov.in/ पोर्टल पर विजिट करना होगा.
जब आप वेबसाइट को नीचे की तरफ स्क्रॉल करेंगे, तो आपको दो ऑप्शन मिलेंगे.
इसमें से आपको Know Your Mobile Connections ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
फिर एक नया पेज ओपन होगा, जहां आपको अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.
इसके बाद कैप्चा कोड और दर्ज करके ओटीटी से लॉगिन करना होगा.
फिर आपके नाम पर दर्ज मोबाइल नंबर और उनकी डिटेल दिखेगी.
इसमें दर्ज मोबाइल नंबर के शुरुआती और आखिरी अंक दिखेंगे, जिससे आप पता लगा सकते हैं कि कौन-कौन से मोबाइल नंबर आपके नाम पर दर्ज है.
अगर आप किसी नंबर को संदिग्ध मानते हैं, तो उसे सामने दिखने वाले ऑप्शन पर क्लिक करके उस मोबाइल नंबर को ब्लॉक किया जा सकेगा.