वीरेंद्र गहवई, बिलासपुर। मुंगेली जिले के मोहभट्टा स्थित भाटिया वाइन्स से घटिया स्पिरिट को शिवनाथ नदी में बहाए जाने से हुए लाखों मछलियों की मौत पर हाईकोर्ट ने संज्ञान लिया है. चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा व जस्टिस रविंद्र कुमार अग्रवाल की डिवीजन बेंच ने मामले में मुख्य सचिव से जवाब मांगा है. मामले में आबकारी, पर्यावरण के मुख्य सचिव, मुंगेली कलेक्टर, एसपी, आबकारी उपायुक्त समेत 7 लोगों को पक्षकार बनाया है. इसे भी पढ़ें : मलेरिया रोधी अभियान को लगा झटका, जिला अस्पताल में भर्ती 40 में से 20 मरीज इलाज छोड़कर भागे…

बता दें कि बिलासपुर-रायपुर रोड पर मोहभट्टा में भाटिया वाइन्स के प्लांट है. ग्रामीणों का आरोप है कि प्लांट की घटिया क्वॉलिटी की स्पिरिट को शिवनाथ नदी में बहा देने से 4 दिन पहले लाखों मछलियां मर गई थी. मामले में पर्यावरण संरक्षण मंडल ने खजरी में जमा जहरीले पानी का सैंपल भी लिया है.

इसके पहले भाटिया वाइन्स से निकलने वाली स्पिरिट के दुर्गंध और प्रदूषण को लेकर ग्रामीणों ने लोकसभा चुनाव का बहिष्कार किया था, इसमें मोहभट्टा, खजरी, धूमा के ग्रामीण शामिल थे. अधिकारियों ने ग्रामीणों के सामने भाटिया वाइन्स के प्रबंधकों को गंदा पानी बाहर छोड़ने से मना किया था. अफसरों की समझाइश के बाद लोगों ने मतदान किया था.