Unbreakable Records In Cricket History: क्रिकेट में हर दिन कोई ना कोई रिकॉर्ड बनता और टूटता है. हम आपके लिए उन 5 रिकॉर्ड के बारे में बता रहे हैं, जिनका टूटना एक तरह से असंभव लगता है.

Unbreakable Records In Cricket Histor: क्रिकेट रिकॉर्ड्स का गेम है. यहां हर दिन रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं. कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं, जो हर मैच के साथ बदलते रहते हैं, लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं, जिनका टूटना मुश्किल लगता है. इन रिकॉर्ड्स के दम पर ही खिलाड़ियों का कद बनता है. रिकॉर्ड के दम पर ही खिलाड़ी अमर हो जाते हैं. इतिहास में कई ऐसे बल्लेबाज और गेंदबाज आए जिन्होंने कई वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए. आज हम एक क्रिकेट इतिहास के वो 5 रिकॉर्ड लाए हैं, जिनका टूटना नाममुमकिन लगता है.

डोनाल्ड ब्रेडमैन

क्रिकेट इतिहास में सबसे महान बल्लेबाज में से एक ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी डोनाल्ड ब्रेडमैन (डॉन) ने अपने पूरे करियर में सिर्फ 52 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, लेकिन उन्होंने 52 मुकाबलों में ही ऐसा कारनामा कर दिखाया, जो कि आज के समय में करना नामुमकिन जैसा है. ब्रेडमैन ने अपने करियर में 52 टेस्ट मुकाबलों में 6996 रन बनाए हैं. लेकिन इस दौरान सबसे बड़ी बात यह रही कि उनका औसत 99.94 का था. किसी भी बल्लेबाज के लिए इस औसत से बल्लेबाजी करना तो दूर इसके आसपास भी पहुचना मुश्किल है. इतना नहीं सर डॉन ब्रेडमैन के नाम टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा 12 दोहरे शतक और किसी भी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 5028 रन बनाए हैं.

सचिन तेंदुलकर

भारतीय टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, जिन्हें क्रिकेट का भगवान भी कहा जाता है. तेंदुलकर ने अपने इंटरनेशनल करियर के दौरान 100 शतक लगाए हैं, जो कि काफी बड़ा रिकॉर्ड है. हालांकि भारतीय टीम के किंग यानी की विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में 80 शतक ठोक चुके हैं, जो कि उनके शतकों के शतक का रिकॉर्ड तोड़ने से 20 शतक दूर हैं, लेकिन विराट 35 साल के हो गए हैं. इसलिए उनके लिए भी यह रिकॉर्ड तोड़ना काफी मुश्किल रहेगा. यही नहीं सचिन के नाम वन-डे इंटरनेशनल करियर में 18,426 और टेस्ट में 15,921 रन हैं. इसके साथ ही सचिन के नाम सभी फॉर्मेट को मिलाकर गेंदबाजी करते हुए 201 विकेट भी हैं. ऐसा कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं कर पाया है.

रोहित शर्मा

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज जो कि हिटमैन नाम से काफी प्रसिद्ध हैं. रोहित के नाम वनडे इंटरनेशनल मैच में 264 रन की सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड है. जो कि सीमित ओवर क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर भी है. इतना ही नहीं रोहित के नाम वनडे इंटरनेशनल में तीन दोहरे शतक लगाने का बड़ा रिकॉर्ड और एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 5 शतक लगाने का रिकॉर्ड भी रोहित के नाम है. वर्ल्ड कप के एक सीजन में किसी भी बल्लेबाज द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा है. उनका 264 रनों का व्यक्तिगत स्कोर टूटना बेहद मुश्किल है.

ब्रायन लारा

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा की गिनती क्रिकेट इतिहास के विस्फोटक बल्लेबाजों में होती है. अगर वह एक बार क्रीज पर टिक जाए तो स्कोरबोर्ड लगातार चलता रहता था. ब्रायन लारा ने साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मुकाबले में 400 रन की नाबाद पारी खेली थी. लारा के इस रिकॉर्ड को 2004 के बाद से अब तक कोई बल्लेबाज भी नहीं तोड़ पाया है. इतना ही नहीं लारा ने फस्ट क्लास क्रिकेट में भी 501 रन की नाबाद पारी खेली है. किसी भी बल्लेबाज के लिए एक मैच में इतने रन बनाना काफी मुश्किल है.

मुथैया मुरलीधरन

श्रीलंका के दिग्गज ऑफ स्पिनर गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में कुल मिलाकर 1347 विकेट झटके हैं. उनके इस रिकॉर्ड को किसी भी गेंदबाज के लिए तोड़ पाना काफी मुश्किल है. मुरलीधरन ने 33 टेस्ट, 350 वनडे और 12 टी 20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 347 विकेट चटकाए हैं. इतना ही नहीं उनके नाम टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा 800 विकेट लेने का भी रिकॉर्ड है. किसी भी गेंदबाज के लिए उनके इस आंकड़े तक पहुंच पाना काफी मुश्किल है.