भुवनेश्वर: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) द्वारा भुवनेश्वर मेट्रो रेल के लिए 509.68 करोड़ रुपये की लागत से 39 कोच की खरीद के लिए निविदा जारी की गई है। सूत्रों के अनुसार, भुवनेश्वर मेट्रो के हिस्से के रूप में, पहले चरण में बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और त्रिसुलिया के बीच तीन कोच वाली 13 ट्रेनें चलेंगी।

DMRC ने 18 जुलाई को निविदा जारी की। बोलियाँ 2 सितंबर को खोली जाएँगी। 2 अगस्त को बोली-पूर्व बैठक होगी। इन कोचों के लिए अनुबंध अवधि तीन साल होगी और प्रोटोटाइप दो साल के भीतर वितरित किया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि शेष कोच एक साल में चरणों में वितरित किए जाएँगे।

इस महीने की शुरुआत में, DMRC ने भुवनेश्वर मेट्रो चरण 1 परियोजना के विस्तृत डिजाइन सलाहकार (DDC) अनुबंध BCDD-01 के लिए SYSTRA MVA कंसल्टिंग (इंडिया) को पसंदीदा बोलीदाता घोषित किया था। पैकेज BCDD-01 के दायरे में 26.04 किलोमीटर भुवनेश्वर मेट्रो लाइन-1 के वायडक्ट के लिए दो प्रीकास्ट तत्वों – यू-गर्डर्स और पियर कैप्स और बियरिंग्स – के डिज़ाइन मानक को अंतिम रूप देना शामिल है, जो 20 एलिवेटेड स्टेशनों के माध्यम से बीजू पटनायक हवाई अड्डे और त्रिसुलिया स्क्वायर को जोड़ेगा।

DMRC ने मई 2024 में इस कंसल्टेंसी अनुबंध के लिए 97.02 लाख रुपये (जीएसटी को छोड़कर) और 36 महीने की अनुबंध अवधि के साथ बोलियाँ आमंत्रित की थी। सूत्रों ने कहा कि 4 जून को तकनीकी बोलियाँ खोली गईं, जिसमें SYSTRA को एकमात्र बोलीदाता के रूप में दिखाया गया, जिसने तुरंत उन्हें अनुबंध के लिए सबसे आगे कर दिया। आवास एवं शहरी विकास मंत्री डॉ. कृष्ण चंद्र महापात्र ने पहले बताया था कि राज्य सरकार तय समयसीमा के भीतर शहर में मेट्रो परियोजना को पूरा करने का प्रयास करेगी।

1 जनवरी, 2024 को ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने त्रिसुलिया में प्रस्तावित भुवनेश्वर मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखी थी। ओडिशा सरकार ने चार साल की समयसीमा के साथ इस परियोजना के लिए डीएमआरसी को शामिल किया है। भुवनेश्वर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (बीएमआरसी) पहले चरण में 6,255 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

मेट्रो रेल परियोजना का पहला चरण 26 किलोमीटर की दूरी तय करेगा, जिसमें 20 स्टेशन होंगे- बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (बीपीआईए), कैपिटल अस्पताल, शिशु भवन, बापूजी नगर, भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन, राम मंदिर स्क्वायर, वाणी विहार, आचार्य विहार स्क्वायर, जयदेव विहार स्क्वायर, जेवियर स्क्वायर, रेल सदन, जिला केंद्र, डमना स्क्वायर, पटिया स्क्वायर, केआईआईटी स्क्वायर, नंदन विहार, रघुनाथपुर, नदंनकानन प्राणी उद्यान, फुलपोखरी और त्रिसुलिया स्क्वायर।

×