भोपाल। मध्य प्रदेश की राजनीति से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है। हाल ही में कैबिनेट मंत्री बने रामनिवास रावत को विभाग बांट दिया गया है। उन्हें मध्य प्रदेश का वन मंत्री बनाया गया है। उनसे पहले नागर सिंह चौहान के पास यह प्रभार था। नागर सिंह चौहान अब आदिवासी कल्याण विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

बता दें कि 13 जुलाई को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में दूसरी बार मोहन कैबिनेट का विस्तार (Mohan Cabinet Expansion) हुआ था। रामनिवास रावत (Ramniwas Rawat) ने मंत्री पद की शपथ ली थी। राज्यपाल मंगूभाई पटेल (Mangubhai Patel) ने रावत को मंत्री पद की शपथ दिलाई। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Dr. Mohan Yadav) मौजूद रहे। इसके 13 दिन बाद उन्हें विभाग बांट दिया गया है। 

विजयपुर सीट से छठवीं बार बने हैं विधायक

रामनिवास रावत लोकसभा चुनाव के पहले 30 अप्रैल को कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए थे। वह श्योपुर जिले की विजयपुर सीट से छठवीं बार विधायक चुने गए हैं। वह प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष भी रहे हैं। रामनिवास रावत के भाजपा में आने से ग्वालियर-चंबल में बीजेपी को मजबूती मिली है। यही वजह है कि प्रदेश से लेकर केंद्रीय नेतृत्व तक रामनिवास रावत के नाम पर पहले ही स्वीकृति दे चुका है। राज्यपाल को इसकी सूचना देने के बाद राजभवन में शपथ समारोह की तैयारी की गई है।  

BJP की लहर में भी जीता चुनाव

श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा से 6 बार से विधायक रामनिवास रावत  2013  के विधानसभा चुनाव की उस लहर में भी चुनाव जीतने में सफल हो गए, जब भाजपा 230 में से 163 पर चुनाव जीती थी। कांग्रेस के 66 विधायकों में एक रामनिवास रावत भी थे। तेज तर्रार और बुलंद आवाज वाले रामनिवास रावत कांग्रेस के नेताओं में शुमार थे, जो विधानसभा सहित अन्य मंचों पर पार्टी की बात को दमदारी से रखते थे।

रामनिवास रावत को मध्य प्रदेश में ओबीसी का बड़ा चेहरा माना जाता है। जब पूरे देश में आरक्षण का मुद्दा गरमाया है। ऐसे में वे ग्वालियर चंबल में भाजपा को मजबूती देने का काम करेंगे। रामनिवास रावत मध्य प्रदेश कांग्रेस के पूर्व कार्यवाहक अध्यक्ष भी रहे हैं। 64 वर्षीय रामनिवास रावत श्योपुर जिले के सुनवई गांव के निवासी हैं। उनकी पत्नी उमा रावत हैं, उनके 2 बेटे और 2 बेटियां हैं। वे काफी पढ़े लिखे नेता हैं, वकालत भी उनका पेशा है। उन्होंने शिक्षा में बी.एस-सी., एम.ए., एल-एल.बी. पूर्ण की है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m