Share Market Investment Tips: पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन भारी मुनाफावसूली के चलते शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली। इस सप्ताह भी आम बजट और कंपनियों के तिमाही नतीजों के मद्देनजर उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर का भी मानना ​​है कि आगामी बजट से बाजार की दिशा तय होगी। वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के रिटेल शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका का भी कहना है कि तिमाही नतीजों के सत्र में तेजी आने वाली है, जिससे बाजार में कुछ शेयर विशेष गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।

कौन से शेयरों पर रहेगी नजर

सोमवार को जब बाजार खुलेगा तो सबकी नजर एचडीएफसी बैंक के शेयरों पर होगी। इसने शनिवार को अपने वित्तीय नतीजे जारी किए। जून 2024 को समाप्त तिमाही में बैंक का समेकित शुद्ध लाभ 33.17 फीसदी बढ़कर 16,474.85 करोड़ रुपये हो गया है। नतीजे के बाद कोटक महिंद्रा बैंक और यस बैंक के शेयरों पर भी सबकी नजर रहेगी।

इस हफ्ते भी कई बड़ी कंपनियां अपने तिमाही नतीजे जारी करने वाली हैं। इनमें बजाज फाइनेंस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एक्सिस बैंक, बजाज फिनसर्व, लार्सन एंड टूब्रो, डीएलएफ, टेक महिंद्रा और नेस्ले शामिल हैं। इन कंपनियों के वित्तीय नतीजे भी शेयर बाजार में उथल-पुथल बढ़ा सकते हैं।

पिछले हफ्ते बाजार का हाल

पिछले हफ्ते आखिरी कारोबारी सत्र को छोड़कर बाजार का कुल प्रदर्शन अच्छा रहा। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 0.10 फीसदी चढ़ा। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में 0.11 फीसदी का उछाल दिखा। शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी ने अपना नया ऑलटाइम हाई बनाया। लेकिन, अंत में मुनाफावसूली के चलते ये गिरावट के साथ बंद हुए।