Who is Sairaj Bahutule: 27 जुलाई से टीम इंडिया का श्रीलंका दौरा शुरू हो रहा है. इस दौरे के लिए टीम इंडिया को नया बॉलिंग कोच मिल गया है.

Who is Sairaj Bahutule: टी20 विश्व कप 2024 के बाद भारतीय सीनियर क्रिकेट टीम श्रीलंका का दौरा करने के लिए तैयार है. 27 जुलाई से टी20 और वनडे सीरीज खेलने के लिए टीम इंडिया श्रीलंका रवाना होगी. 22 जुलाई को मुंबई से मेन इन ब्लू उड़ान भरेगी. इस सीरीज पर कई खिलाड़ियों की वापसी हुई है. नए हेड कोच गौतम गंभीर का यह पहला दौरा है. खिलाड़ियों से लेकर कोचिंग स्टाफ तक में बड़े बदलाव हुए हैं. गंभीर के कोचिंग स्टाफ में अभिषेक नायर, रयान टेन डोशेट के अलावा अब एक और दिग्गज जुड़ने वाला है. बीसीसीआई ने गेंदबाजी कोच के लिए साईराज बहुतुले के नाम का ऐलान किया है.

दरअसल, संभावित गेंदबाजी कोच माने जा रहे साउथ अफ्रीकी दिग्गज मोर्ने मोर्कल भारतीय टीम के साथ श्रीलंका नहीं जाएंगे. इसलिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एक अस्थायी व्यवस्था की है, इस व्यवस्था के तहत बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) से जुड़े साईराज बहुतुले को इस दौरे के लिए अंतरिम गेंदबाजी कोच बनाया गया है. अब जल्द ही बहुतुले टीम इंडिया को ज्वाइन करेंगे. वहीं फील्डिंग कोच टी दिलीप बने रहेंगे.

आखिर कौन हैं साईराज बहुतुले?

साईराज बहुतुले पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं. हालांकि उन्होंने इंटरनेशल स्तर पर ज्यादा नहीं खेला, लेकिन घरेलू क्रिकेट के वो बड़ा नाम रहे हैं. अपने जमाने के दिग्गज लेग स्पिनर थे. भारत के लिए 2 टेस्ट में 3 विकेट लिए और 39 रन बनाए. 8 वनडे में 2 विकेट लिए. इस पूर्व क्रिकेटर नेटेस्ट डेब्यू ऑस्ट्रेलिया के ख‍िलाफ 2001 की ऐत‍िहास‍िक टेस्ट सीरीज में किया था.

घरेलू क्रिकेट के दिग्गज रहे हैं साईराज बहुतुले

साईराज बहुतुले घरेलू क्रिकेट में कई टीमों के लिए खेल चुके हैं. उन्होंने सबसे ज्यादा मुंबई के लिए खेला. साईराज ने 188 फर्स्ट क्लास मैचों में कुल 630 विकेट लिए,143 ल‍िस्ट ए में उनके नाम 197 विकेट हैं. मुंबई के अलावा वो आंध्र प्रदेश, असम, महाराष्ट्र, विदर्भ की टीम से भी खेले. इतना ही नहीं उन्होंने इंग्लैंड के काउंटी क्रिकेट में सरे की टीम का प्रत‍िन‍िध‍ित्व किया था.

कोचिंग का अनुभव भी रखते हैं साईराज बहुतुले

1 जनवरी 2013 को प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद उन्होंने कोचिंग में आगे का सफर तय किया. जून 2024 में केरल क्रिकेट टीम का कोच बनाया गया था. फिर जुलाई 2015 में वो बंगाल क्रिकेट टीम के कोच बने. फरवरी 2018 में उन्होंने IPL में राजस्थान रॉयल्स के लिए स्पिन गेंदबाजी कोच की ज‍िम्मेदारी संभाली. अब टीम इंडिया के लिए गेंदबाजी कोच के तौर पर सेवा देंगे.

भारत बनाम श्रीलंका टी20 सीरीज शेड्यूल

  • 27 जुलाई – पहला टी20 (पल्लेकेले)
  • 28 जुलाई – दूसरा टी20 (पल्लेकेले)
  • 30 जुलाई – तीसरा टी20 (पल्लेकेले)

भारत बनाम श्रीलंका वनडे सीरीज शेड्यूल

  • 2 अगस्त – पहला वनडे (कोलंबो)
  • 4 अगस्त – दूसरा वनडे (कोलंबो)
  • 7 अगस्त – तीसरा वनडे (कोलंबो)

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H